Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 4 तरह के होते हैं आधार कार्ड, क्या इनके बारे में जानते हैं आप?

Types of Aadhaar Card : 4 तरह के होते हैं आधार कार्ड, क्या इनके बारे में जानते हैं आप?

आधार कार्ड के चार फॉर्मेट्स होते हैं। आधार लेटर, आधार पीवीसी कार्ड, ई-आधार और एम-आधार। सबके कुछ खास फायदे हैं। एम आधार UIDAI द्वारा बनाया गया एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है। यह आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ रजिस्टर्ड अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 23, 2023 17:02 IST
आधार कार्ड- India TV Paisa
Photo:FILE आधार कार्ड

सरकारी काम हो या प्राइवेट, हर जगह आधार के बिना कोई काम नहीं होता। आधार व्यक्ति की पहचान का एक पुख्ता प्रमाण है। आजकल छोटे से  छोटे काम में आधार कार्ड (Aadhaar Card)का यूज होने लगा है। ऐसे में हर भारतीय के पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। आधार कार्ड कई रूप में होते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार आधार कार्ड 4 तरह के होते हैं। ये हैं- आधार लेटर, आधार पीवीसी कार्ड, ई-आधार और एम-आधार। सभी में कुछ खास फायदे हैं। आधार भारत के नागरिकों के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी सत्यापन योग्य 12 अंकों की एक पहचान संख्या होती है। UIDAI ने लोगों की सुविधा के लिए आधार के ये दूसरे फॉर्मेट्स डेवलप किये हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

1.आधार लेटर (Aadhaar Letter)

यह एक पेपर-बेस्ड लैमिनेटेड लेटर है। इसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट डेट के साथ एक क्यूआर कोड होता है। आधार लेटर फ्री में बनवाया जा सकता है। इसमें आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट करवाने की प्रक्रिया भी निशुल्क है।  इसे व्यक्ति के पास डाक के माध्यम से भेज दिया जाता है। अगर आपका ऑरिजनल आधार कार्ड फट गया है या खो गया है, तो आप नया ले सकते हैं। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। 

2. आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card)

आधार पीवीसी कार्ड आधार का नया वर्जन है। यह आधार कार्ड पीवीसी बेस्ड होता है। यह नॉर्मल आधार कार्ड की तुलना में मजबूत होता है, इसलिए यह आसानी से फटता नहीं है। इसमें एक डिजिटली हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड, एक फोटो और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल होती है। इसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से निवासी के पते पर भेजा जाता है। आप uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर जाकर 50 रुपये शुल्क के साथ इसे ले सकते हैं।

3. ई-आधार (eAadhaar)

यह आधार का इलेक्ट्रॉनिक रूप है। ई-आधार में पासवर्ड होता है। इसमें क्यूआर कोड भी होता है। यह यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से अपना ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं। इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

4. एम आधार (mAadhaar)

एम आधार UIDAI द्वारा बनाया गया एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है। यह आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ रजिस्टर्ड अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है। इस रिकॉर्ड में जनसांख्यिकीय डेटा और एक फोटो के साथ आधार नंबर होता है। इसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी मौजूद होता है। एमआधार को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement