Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कॉमन आईटीआर फॉर्म क्या है? जानिये इस फॉर्म से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी

कॉमन आईटीआर फॉर्म क्या है? जानिये इस फॉर्म से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी

इनकम टैक्स भरने में हमारे पसीने छूट जाते हैं, क्योंकि इसे भरना काफी पेचीदा होता है। वहीं ITR भरने की डेट जैसे जैसे पास आती है, वैसे ही हमारी चिंताए बढ़ने लगती हैं। इसके साथ ही हमारे दिमाग में इसको लेकर कई चीजें आती हैं, कि कैसे इसको भरे और किससे बेहतर तरीके से भरवाएं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2023 18:24 IST
Know Important Fact About to Common ITR Form - India TV Paisa
Photo:CANVA कॉमन आईटीआर फॉर्म से जुड़ी ये बातें आपने जानी क्या, जानें यहां

Common ITR Form: आयकर रिटर्न दाखिल करना आयकरदाताओं काफी पेचीदा होता है, जिसे वह झंझट भरा काम मानते हैं। दूसरी ओर एक आयकरदाता के सामने सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब उसे आईटीआर दाखिल करने के लिये सही ITR फॉर्म का चुनाव करना होता है। बता दें कि मौजूदा समय में आईटीआर दाखिल करने के 7 अलग-अलग फॉर्म मौजूद हैं, जिसमें से किसी एक फॉर्म को करदाता को चुनना होता है। वहीं करदाताओं की इस समस्या को देखते हुये केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक कॉमन आईटीआर फॉर्म का प्रस्ताव लाया है, जिसका मतलब है सबके लिये एक ही आईटीआर फॉर्म। आज हम आपको इसी कॉमन आईटीआर फॉर्म के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें हैं। 

क्या है कॉमन आईटीआर फॉर्म

बता दें कि कॉमन आईटीआर फॉर्म के आने के बाद करदाताओं को आईटीआर भरने के लिये एक ही फॉर्म मिलेगा। बता दें कि इसके आने के बाद जब आयकरदाता अपना आईटीआर भरने के लिए लॉगिन करेंगे तो उन्हें एक ही आईटीआर फॉर्म दिखाई देगा। जिसे ही हम कॉमन आईटीआर फॉर्म के नाम से जानेंगे। वहीं इस फॉर्म में विजर्ड नामक फीचर दिया जायेगा, जहां शुरुआत में ही करदाताओं से हां या ना में जवाब लिये जायेंगे।

ये ऑप्शन भी रहेंगे मौजूद 

कॉमन आईटीआर फॉर्म के बाद भी आईटीआर-1, आईटीआर- 4, 7 का वजूद बना रहेगा, वहीं कॉमन आईटीआर फॉर्म फिलहाल में वैकल्पिक तौर पर आयेगा। दूसरी ओर करदाताओं को यह विकल्प दिया जायेगा कि वह आईटीआर दाखिल करने के लिए मौजूदा फॉर्म या प्रस्तावित कॉमन आईटीआर फॉर्म को सलेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही कॉमन आईटीआर फॉर्म आ जाने के बाद आईटीआर- 2, 3, 5 और 6 को समाप्त कर दिया जायेगा। 

यह होगा करदाताओं को फायदा

वहीं कॉमन आईटीआर फॉर्म आने के बाद रिटर्न फाइलिंग आसान होगी, इसके साथ करदाताओं का समय भी बचेगा। वहीं कॉमन आईटीआर फॉर्म में करदाताओं के लिये कोई भी ऑप्शन ऐसा नहीं जोड़ा गया है, जो उनके किसी काम का न हो, इससे उन्हें फॉर्म को भरने में सहूलियत होगी, साथ ही समय की भी अधिक बचत होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement