Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Travel Insurance: यात्रा के दौरान लिए गए इंश्योरेंस प्लान का कब उठा सकते हैं लाभ

Travel Insurance: जानिए यात्रा के दौरान लिए गए इंश्योरेंस प्लान का कब उठा सकते हैं लाभ

यात्रा का प्लान बनते ही हमारे दिमाग में कई तरह की चीजें आती हैं, उनमें से एक है ट्रैवल इंश्योरेंस। वहीं यात्रा के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस को लेने से हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं, जिनके बारे में हम आपको आगे बतलाने वाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 13, 2023 22:37 IST
Know important information about to travel insurance- India TV Paisa
Photo:CANVA यात्रा करने के दौरान लिये गये ट्रैवल इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरी बातें

Travel Insurance: हमारा जब यात्रा करने का प्लान बनता है, तो उसकी तैयारियां हम बहुत पहले से शुरू कर देते हैं। वहीं यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न आये इसके लिये ही हम आगे से ही यात्रा की योजना बनाने लगते हैं। वहीं यात्रा करने में कई तरह के रिस्क भी शामिल होते हैं, ऐसे में हमें कई तरह की चीजों के बारे में सोचना पड़ता है, ठीक इसी तरह हम ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जरूर सोचते हैं। आज हम आपको यात्रा के दौरान लिए गये ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभ के बारे में बतलाने जा रहें हैं, जिससे आप बेफिक्र होकर यात्रा कर पायेंगे।

ये हैं ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के फायदे

अगर यात्रा के दौरान आपका सामान खोता है या किसी कारणवश आपकी फ्लाइट कैंसिल हो जाती है, तो ऐसे में अगर आपने ट्रैवल इंश्योरेंस लिया होता है तो आपको कंपनी द्वारा इसका क्लेम दिया जाता है। इसके साथ ही कुछ कंपनियां पर्सनल बीमा की पेशकश भी यात्रा के लिये करती हैं, जिनका लाभ आप उठा सकते हैं। वहीं यात्रा के दौरान अगर आपके पर्सनल कागजात खोते हैं और आपने ट्रैवल इंश्योरेंस ले रखा है, तो इसका भी क्लेम आपको मिलता है। 

यात्रा के लिए कौन ले सकता है ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिये आपका भारतीय होना जरूरी है, क्योंकि विदेशी नागरिक ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा नहीं ले सकते हैं। वहीं ट्रैवल इंश्योरेंस को आप रेलवे टिकट बुकिंग के समय, फ्लाइट टिकट बुकिंग के समय, पर्सनल कंपनियों के पास जाकर भी ले सकते हैं।

इस तरह होता है क्लेम, यह है मानक

अगर आपने ट्रैवल इंश्योरेंस लिया है और ट्रेन का दुर्भाग्यवश एक्सीडेंट हो जाता है, तो ऐसे में 4 महीने के भीतर ही आपको क्लेम का दावा कंपनी के सामने करना होगा। वहीं यात्रा के दौरान जिस भी बीमा कंपनी से आप इंश्योरेंस लें, ऐसी स्थिति आने पर आप उस इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में संपर्क स्थापित करके बीमा क्लेम फाइल कर सकते हैं। फ्लाइट में देरी होने पर भी ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम करने का प्रावधान है, जहां रिस्क कवर के तौर पर इसे सम्मिलित किया गया है, जिसका लाभ आप उठा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement