Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IndiGo ने टिकट पर 4 जनवरी से फ्यूल चार्ज हटाया, क्या फ्लाइट का किराया होगा कम?

IndiGo ने टिकट पर 4 जनवरी से फ्यूल चार्ज हटाया, क्या फ्लाइट का किराया होगा कम?

बीते 1 जनवरी से देशभर में एटीएफ की कीमतों में 4 फीसदी की कटौती हुई है। इसी का असर है कि इंडिगो एयरलाइन ने यह फैसला लिया है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में फ्लाइट का किराया भी कम हो सकता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 04, 2024 13:25 IST
एटीएफ की कीमत एयरलाइन की ऑपरेशनल कॉस्ट का 40 प्रतिशत होता है। - India TV Paisa
Photo:REUTERS एटीएफ की कीमत एयरलाइन की ऑपरेशनल कॉस्ट का 40 प्रतिशत होता है।

घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में कमी के बाद गुरुवार से फ्यूल चार्ज वसूलना बंद करने की घोषणा कर दी है। बता दें, एयरलाइन ने इससे पहले एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) की कीमतों में उछाल के बाद अक्टूबर 2023 की शुरुआत से ईंधन शुल्क वसूलना शुरू किया था। भाषा की खबर के मुताबिक एयरलाइन ने 4 जनवरी 2024 से इसे हटा दिया है। एयरलाइन कंपनी के का कहना है कि हाल ही में एटीएफ की कीमतों में कमी के चलते फ्यूल चार्ज (ईंधन शुल्क) वापस ले लिया गया है।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लागू था फ्यूल चार्ज

खबर के मुताबिक, इंडिगो की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि एटीएफ की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहता है। इसलिए हम कीमतों या बाजार स्थितियों में किसी भी बदलाव से निपटने के लिए अपने किराए और उसके कम्पोनेंट्स को एडजस्ट करना जारी रखेंगे। ईंधन शुल्क एयरलाइन की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लागू था। आपको बता दें, बीते 1 जनवरी से देशभर में एटीएफ की कीमतों में 4 फीसदी की कटौती हुई है।

फ्लाइट टिकट होंगी सस्ती!

माना जा रहा है कि एटीएफ के दाम में कमी से एयरलाइन कंपनियां पैसेंजर्स को फ्लाइट टिकट में राहत देने का ऐलान कर सकती हैं। एटीएफ की लेटेस्ट कीमत पर नजर डालें तो दिल्ली में एटीएफ की कीमत 4,162.5 रुपये या 3.9 प्रतिशत की कटौती के साथ 101,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। एटीएफ यानी जेट ईंधन की कीमतों में यह लगातार तीसरी बार कटौती है। बता दें, एटीएफ की कीमत एयरलाइन की ऑपरेशनल कॉस्ट का 40 प्रतिशत होता है। फ्यूल की कम कीमत वित्तीय दबाव का सामना कर रही घरेलू एयरलाइनों पर बोझ कम करने में मददगार होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement