Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अयोध्या के किराना कारोबारी अभी से क्यों कर रहे समर प्रोडक्ट्स का स्टॉक?

अयोध्या के किराना कारोबारी अभी से क्यों कर रहे समर प्रोडक्ट्स का स्टॉक?

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में भारी संख्या में दर्शनार्थियों के आने की उम्मीद है। ऐसे में अयोध्या के किराना स्टोर्स पहले से ही स्टॉक करके चल रहे हैं। उन्होंने समर प्रोडक्ट्स का स्टॉक भी अभी से शुरू कर दिया है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 21, 2024 10:41 IST
अयोध्या के किराना...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK अयोध्या के किराना स्टोर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) बनने से वहां के कारोबारियों को काफी फायदा हो रहा है। बड़े व्यापारियों ही नहीं, बल्कि छोटे किराना स्टोर्स की इनकम में भी बढ़ोतरी हुई है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में रोजाना एक से दो लाख दर्शनार्थियों के आने की उम्मीद है। ऐसे में अयोध्या के किराना व्यापारी डिमांड पूरी करने के लिए पहले से ही स्टॉक करके रख रहे हैं। अयोध्या के किराना स्टोर्स ने जनवरी के पहले तीन हफ्तों में पिछले साल की तुलना में लगभग 32% अधिक दैनिक घरेलू उत्पादों और किराने के सामान का स्टॉक किया है। उन्हें उम्मीद है कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद उनकी सेल्स में अच्छी-खासी ग्रोथ आएगी। अयोध्या के किराना स्टोर्स ने कोल्ड ड्रिंक जैसे समर प्रोडक्ट्स का स्टॉक भी पिछले साल की तुलना में 60% तक बढ़ा दिया है। जबकि चॉकलेट, पैकेज्ड फूड और ब्रैंडेड वस्तुओं की इन्वेंट्री 23-52% बढ़ गई है। रिटेल इंटेलिजेंस फर्म Bizom द्वारा जुटाए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

डिपो लेवल पर आउट ऑफ स्टॉक चल रहा पार्ले

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पार्ले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हैड (मार्केटिंग) कृष्णाराव बुद्धा ने बताया कि वे फूड प्रोडक्ट्स की मांग में वृद्धि के कारण डिपो लेवल पर आउट ऑफ स्टॉक चल रहे हैं। उन्होंने कहा, 'टूरिस्ट और आउट ऑफ होम कंजंप्शन के चलते डिमांड में उछाल आया है। हम क्षेत्र में कम से कम 25% की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं और किराना स्तर पर आउट ऑफ स्टॉक से बचने के लिए इन्वेंट्री को फिर से भरने की तैयारी कर रहे हैं। यूपी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियों के लिए सबसे बड़ा बाजार है और लंबे समय में अयोध्या की क्षमता तिरुपति के बराबर हो सकती है।'

60% बढ़ गए पेय पदार्थों के ऑर्डर

कैटेगरीज के हिसाब से देखें, तो अयोध्या के किराना स्टोर्स से पेय पदार्थों के ऑर्डर में 60% की वृद्धि हुई है। चॉकलेट और कन्फेक्शनरी में 52% की वृद्धि हुई। जबकि ब्रैंडेड वस्तुओं में 30% की वृद्धि हुई। चूंकि मांग काफी हद तक पर्यटकों और भक्तों द्वारा संचालित होने की उम्मीद है, इसलिए होम केयर उत्पादों का स्टॉक स्थिर रहा। जबकि पर्सनल केयर में 11% की वृद्धि हुई।

अगरबत्तियों, मसालों और नमकीन का स्टॉक भी बढ़ा

सर्दियों के बावजूद, पेय पदार्थों, विशेष रूप से फ्रूट ड्रिंक के लिए स्टॉक में तेजी आई है। इनमें घरेलू खपत में भारी वृद्धि की उम्मीद में 110% अधिक स्टॉक रखा गया है। अगरबत्तियों में 77% की उछाल देखी गई, मसालों में 56% की वृद्धि हुई। जबकि भारतीय नमकीन या नमकीन स्नैक्स के स्टॉक में 42.7% की वृद्धि हुई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement