Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. L&T Group की इस कंपनी का बदलने जा रहा नाम, नियामकों से मिली मंजूरी

L&T Group की इस कंपनी का बदलने जा रहा नाम, नियामकों से मिली मंजूरी

L&T Group की एनबीएफसी कंपनी एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स का नाम बदलकर अब एलएंडटी फाइनेंस कर दिया गया है। ये ग्रुप की एनबीएफसी कंपनी है और वित्त से जुड़ा कारोबार देखती है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 29, 2024 20:37 IST
L&T Group- India TV Paisa
Photo:FILE L&T Group

देश की बड़े कारोबारी समूह एलएंडटी ग्रुप की फाइनेंस कंपनी का नाम बदलने जा रहा है। ग्रुप की एनबीएफसी कंपनी एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स (एलटीएफएच) का नाम कंपनी पंजीयक (आरओसी) से अनुमोदन के बाद बदलकर एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड कर दिया गया है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

वित्त क्षेत्र में कारोबार करती है कंपनी 

एलएंडटी फाइनेंस का मुख्यालय मुंबई में है। इसे पहले एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स के नाम से जाना जाता था और यह एक अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है, जो वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला पेश करती है। 

एलएंडटी फाइनेंस के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुदीप्त रॉय ने कहा कि चार दिसंबर, 2023 से विलय के बाद कंपनी की नई ब्रांडिंग पहल सरलीकृत ‘एकल ऋण इकाई’ के निर्माण के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इसमें सभी कर्ज देने वाले कारोबार को एक परिचालन वाली एनबीएफसी के तहत रखा गया है। 

रॉय ने कहा ने आगे कहा कि नाम परिवर्तन सीधे तौर पर हमारे ग्राहकों को मूल्य प्रदान करने और सतत वृद्धि को आगे बढ़ाने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का प्रतीक है। कंपनी ने दिसंबर, 2023 में अपनी अनुषंगी कंपनियों- एलएंडटी फाइनेंस, एलएंडटी इन्फ्रा क्रेडिट और एलएंडटी म्यूचुअल फंड ट्रस्टी का विलय सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था। नया नाम एलएंडटी फाइनेंस 28 मार्च, 2024 से प्रभावी हो गया है। 

कंपनी का शेयर 

एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स शेयर बाजार में एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध है। गुरुवार (29 मार्च) को शेयर 159 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था। इसकी मार्केटकैप 39.57 हजार करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की आय 12,775 करोड़ रुपये रही थी। इस दौरान कंपनी को 1,536 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement