Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC IPO बुधवार को खुलेगा, निवेश करने की सोच रहे हैं तो क्या इन 10 बातों की जानकारी है आपको

LIC IPO बुधवार को खुलेगा, निवेश करने की सोच रहे हैं तो क्या इन 10 बातों की जानकारी है आपको

आईपीओ को लेकर जीवन बीमा के पॉलिसी होल्डर भी उत्साहित हैं क्योंकि उनके लिए अलग से छूट की घोषणा की गई हैं। रिटेल निवेशकों को भी डिस्काउंट दिया गया है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 03, 2022 21:31 IST
LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

Highlights

  • एलआईसी पॉलिसी होल्डर को प्रति शेयर 60 रुपये छूट मिलेगी
  • ग्रे मार्केट में इस शेयर पर 85-90 रुपये का प्रीमियम चल रहा है
  • एलआईसी का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों में 17 मई को लिस्ट होगा

LIC का IPO कल यानी बुधवार को खुल रहा है। देश का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां बड़ा आईपीओ होने से इसकी खूब चर्चा हो रही है। इस बहुप्रतीक्षित आईपीओ को लेकर जीवन बीमा के पॉलिसी होल्डर भी उत्साहित हैं क्योंकि उनके लिए अलग से छूट की घोषणा की गई हैं। रिटेल निवेशकों को भी डिस्काउंट दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी इस आईपीओ में निवेश करने जा रहे हैं तो हम इससे जुड़े 10 अहम जानकारी दे रहे हैं जिनको जानकार आप फायदे में रह सकते हैं। 

1. कब तक कर पाएंगे आईपीओ में निवेश: एलआईसी का आईपीओ कल यानी 4 मई को खुल रहा है। आप 4 मई से लेकर 9 मई के बीच इसमें निवेश कर सकते हैं। 

2. कितना करना होगा निवेश: भारत सरकार ने एलआईसी आईपीओ मूल्य बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया है। यानी अगर आप एक लॉट आईपीओ के लिए पैसा लगाते हैं तो आपको 14,235 रुपये देना होगा। 

3. सरकार कितने पैसे जुटाएगी: सरकार इस इश्यू से करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। सरकार एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। यह इश्यू पूरी तरह ऑफर फॉर सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि इश्यू से जो अमाउंट मिलेगा, वह सरकार का होगा।

4. पॉलिसी होल्डर को कितनी छूट मिलेगी: भारत सरकार ने एलआईसी पॉलिसी होल्डर को प्रति शेयर 60 रुपये छूट देने का ऐलान किया है। वहीं, रिटेल इनवेस्टर्स को प्रति शेयर 45 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

5. इस आईपीओ का मकसद क्या: सरकार एलआईसी को बाजार में सूचीबद्ध कराना चाहती है। उसकी योजना धीरे-धीरे इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करना है।

6. ग्रे मार्केट में कितना प्रीमियम चल रहा: ग्रे मार्केट में इस शेयर पर 85-90 रुपये का प्रीमियम चल रहा है। पिछले बुधवार को इश्यू के ऐलान के बाद ग्रे मार्केट में प्रीमियम काफी कम था। 

7. किस तारीख को आईपीओ लिस्ट होगा: एलआईसी का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों में 17 मई को लिस्ट होगा।

8. एंकर निवेशकों का कैसा रिस्पॉन्स मिला: एंकर इनवेस्टर्स का कोटा सोमवार (2 मई) को ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया। एलआईसी ने स्टॉक एक्सचेंजों को यह जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि एंकर पोर्शन का 71 फीसदी इनवेस्टमेंट म्यूचुअल फंडों की तरफ से आया।

9. एलआईसी आईपीओ में आवेदन सीमा: एक बोलीदाता न्यूनतम एक लॉट के लिए आवेदन कर सकता है जबकि अधिकतम 14 लॉट की अनुमति है।

10. एंकर इनवेस्टर्स में कौन-कौन शामिल: कई बड़े विदेशी निवेश ने आईपीओ में निवेश किया है। इनमें गवर्नमेंट ऑफ सिंगापुर, गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल, बीएनपी इनवेस्टमेंट्स एलएलसी, मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर और सोसायटे जनरल शामिल थे। इनके अलावा एसबीआई म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, एलएंडटी म्यूचुअल फंड, टाटा इनवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन, यूटीआई म्यूचुअल फंड, सुंदरम म्यूचुअल फंड, आईडीएफसी एमएफ और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement