1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. LIC IPO की घटिया लिस्टिंग के बाद आई एक और बुरी खबर, ICICI Bank से नीचे लुढ़का मार्केट कैप

LIC IPO की घटिया लिस्टिंग के बाद आई एक और बुरी खबर, ICICI Bank से नीचे लुढ़का मार्केट कैप

LIC की शेयर बाजार में लिस्टिंग के वक्त कंपनी मार्केट कैप के हिसाब से देश की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 01, 2022 17:20 IST
Market Cap- India TV Hindi News

Market Cap

LIC के महा IPO की लिस्टिंग के बाद से देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के निवेशकों के लिए बुरी खबरों का मानो अंबार लग गया है। पहले कमजोर तिमाही नतीजों ने गिरते शेयर को और डूबने में मदद की, वहीं लगातार लुढ़क रहे शेयरों की वजह से कंपनी की मार्केट कैप भी लगातार नीचे जा रही है। 

LIC की शेयर बाजार में लिस्टिंग के वक्त कंपनी मार्केट कैप के हिसाब से देश की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी। लेकिन तब से करीब 2 हफ्तों में कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है। इस गिरावट से अब जीवन बीमा निगम की हैसियत सातवें पायदान पर फिसल गई है। अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) मार्केट कैप के हिसाब से देश की छठी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। 

टूटते शेयर ने डुबाया मार्केट कैप

LIC

Image Source : FILE
LIC

बीएसई (BSE) के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार के बंद भाव पर एलआईसी का मार्केट कैप 5,13,273.56 करोड़ रुपये है जबकि आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण 5,22,519.50 करोड़ रुपये है। लिस्टिंग पर कंपनी का मार्केट कैप 5.54 लाख करोड़ रुपये था। दूसरी ओर आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 0.09% की तेजी के साथ 752.15 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। इस भाव पर कंपनी का मार्केट कैप 5,22,971.45 करोड़ रुपये है।

घोषित हुआ डिविडेंड

LIC ने इसी सप्ताह अपने तिमाही नतीजे पेश किए हैं। इस दौरान कंपनी ने अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देने की घोषणा की है।  निवेशकों को 1.50 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा। इसी महीने आए LIC के आईपीओ में शेयर खरीदने वाले निवेशकों को प्रति शेयर के हिसाब से यह डिविडेंड प्रदान किया जाएगा। 

घटा लाभ लेकिन बढ़ी आमदनी 

LIC ने अपने तिमाही नतीजे जारी करते हुए बताया कि भले ही तिमाही में कंपनी के मुनाफे में सेंध लगी हो लेकिन इस तिमाही में कंपनी की प्रीमियम से होने वाली आमदनी 18% बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपए रही। वहीं एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी की आमदनी 1.22 लाख करोड़ रुपए थी।

LIC का IPO में हुआ था घाटा 

LIC ने 17 मई को अपना 21,000 करोड़ रुपए का IPO लॉन्च किया था। मार्केट में LIC के शेयर्स की लिस्टिंग डिस्काउंट के साथ हुई थी। NSE पर LIC का शेयर 77 रुपए, यानी 8.11% नीचे 872 रुपए पर लिस्ट हुआ था। वहीं, BSE पर ये 867 पर पर लिस्ट हुआ था। IPO के इश्यू प्राइस से अब तक LIC के शेयरों का भाव 15% तक गिर चुका है। सरकार ने LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

शेयरों में लगातार गिरावट 

हाल में एनएसई पर इसकी कीमत 801 रुपये तक आ गई थी जो इसके इश्यू प्राइस से 148 रुपये कम है। बुधवार को बाजार बंद होने के बाद कंपनी का शेयर 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 809.95 रुपये पर ट्रेड कर रहा था जो इसके इश्यू प्राइस से करीब 14 फीसदी कम है। इस भाव पर कंपनी का मार्केट कैप 5.13 लाख करोड़ रुपये है। 

Latest Business News

Write a comment