Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC के आईपीओ को एंकर निवेशकों से मिली ‘जबर्दस्त’ प्रतिक्रिया, रिटेल निवेशकों की बंपर कमाई की उम्मीद बढ़ी

LIC के आईपीओ को एंकर निवेशकों से मिली ‘जबर्दस्त’ प्रतिक्रिया, रिटेल निवेशकों की बंपर कमाई की उम्मीद बढ़ी

आईपीओ के तहत सरकार कंपनी में अपने 22,13,74,920 शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 03, 2022 7:28 IST
LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

Highlights

  • एंकर निवेशकों से 5,620 करोड़ रुपये का पूर्ण अभिदान मिला
  • एलआईसी के आईपीओ से 21,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद
  • आईपीओ का इश्यू प्राइस 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया

LIC के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को सोमवार को एंकर निवेशकों से 5,620 करोड़ रुपये का पूर्ण अभिदान मिला। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि एंकर निवेशकों के लिए सोमवार को खुले निर्गम को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली। उन्होंनेकहा, एंकर निवेशकों के लिए अधिकतम 5,620 करोड़ रुपये के शेयर आरक्षित थे और इसे पूरा निवेश मिला। एलआईसी के आईपीओ से 21,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। 

निवेशकों की कमाई की बढ़ी उम्मीद 

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी आईपीओ की सफलता उससे जुड़े एंकर निवेशकों पर निर्भर करती है। अब जब एलआईसी के आईपीओ में एंकर निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया है तो यह उम्मीद बढ़ गई है कि यह आईपीओ अपने इश्यू प्राइस 902 से 949 रुपये प्रति शेयर से उपर खुलेगा। यानी जो छोटे निवेशक इस आईपीओ में पैसा लगाएंगे और उनको शेयर अलॉट होंगे वो अच्छी कमाई कर पाएंगे। वैसे भी इस आईपीओ को लेकर जीवन बीमा निगम के पॉलिसीधारकों में जबरदस्त उत्साह है। इसके देखते हुए इस आईपीओ की जबरदस्त ओपनिंग मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। 

4 से खुलकर नौ मई को बंद होगा 

आईपीओ के तहत सरकार कंपनी में अपने 22,13,74,920 शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। संस्थागत और खुदरा खरीदारों के लिए निर्गम चार मई को खुलेगा और नौ मई को बंद होगा। कंपनी के शेयर आईपीओ के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होंगे। आईपीओ के तहत 15,81,249 शेयर कर्मचारियों के लिए और 2,21,37,492 शेयर पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हैं। पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए 9.88 करोड़ से अधिक शेयर और गैर-संस्थागत खरीदारों के लिए 2.96 करोड़ से अधिक शेयर आरक्षित हैं। 

खुदरा निवेशकों को छूट दी मिलेगी 

खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति शेयर की छूट पा सकेंगे। डीआरएचपी के मुताबिक, इस आईपीओ के जरिए सरकार की योजना 21 हजार रुपये जुटाने की है। सरकार ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से उपजे हालातों के मद्देनजर शेयर बाजार की स्थिति को देखते हुए इश्यू के आकार को घटा दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement