Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अयोध्या एयरपोर्ट पर आएंगी 100 से अधिक चार्टर फ्लाइट, 5 राज्यों के 12 हवाई अड्डों पर पार्किंग, जानिए कैसी है तैयारी

अयोध्या एयरपोर्ट पर आएंगी 100 से अधिक चार्टर फ्लाइट, 5 राज्यों के 12 हवाई अड्डों पर पार्किंग, जानिए कैसी है तैयारी

Ayodhya airport : अयोध्या एयरपोर्ट पर डिमांड इतनी है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को कई कॉरपोरेट बॉसेज और सेलिब्रिटीज की चार्टर फ्लाइट्स को लैंडिंग परमिट देने से इनकार करना पड़ा है। ये फ्लाइट्स पास के शहरों में उतरेंगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 22, 2024 9:24 IST
अयोध्या एयरपोर्ट- India TV Paisa
Photo:FILE अयोध्या एयरपोर्ट

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या एयरपोर्ट (Ayodhya airport) के लिए 22 जनवरी का दिन बहुत खास रहने वाला है। आज यह एयरपोर्ट अपने सबसे व्यस्ततम दिन के लिए तैयार है। इस एयरपोर्ट पर आज टॉप राजनेता से लेकर जाने माने फिल्म स्टार और कॉरपोरेट सेक्टर के दिग्गज बिजनसमैन के विमान राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए लैंड करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) भी आज इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने वीआईपी अतिथियों के लिए स्पेशल लाउंज बनाए हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने एयरपोर्ट पर लगभग 150 जवानों को तैनात किया है। सीआईएसएफ ने अयोध्या के पास के हवाई अड्डों पर भी अपनी उपस्थिति बढ़ाई है, जहां कुछ मेहमानों को अयोध्या एयरपोर्ट पर जगह की कमी के कारण उतरना होगा। इस विशेष दिन के लिए सीआईएसएफ ने कई ड्राई रन भी किये थे।

5 राज्यों के 1 दर्जन एयरपोर्ट्स पर होगी पार्किंग

पांच राज्यों में एक दर्जन एयरपोर्ट्स को पार्किंग के लिए वैकल्पिक स्थलों के रूप में नामित किया गया है। जिनमें लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, खजुराहो, जबलपुर और भोपाल एयरपोर्ट शामिल हैं। आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 100 से अधिक चार्टर फ्लाइट्स अयोध्या आ रही हैं। ऐसे में अयोध्या एयरपोर्ट पर पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी।

कई फ्लाइट्स को परमिट नहीं दे सका एयरपोर्ट

अयोध्या एयरपोर्ट पर डिमांड इतनी हाई है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को कई कॉरपोरेट बॉसेज और सेलिब्रिटीज की चार्टर फ्लाइट्स को लैंडिंग परमिट देने से इनकार करना पड़ा है। उन्हें लखनऊ और वाराणसी जैसे आस-पास के हवाई अड्डों पर उतरना होगा और करीब 2-4 घंटे की सड़क यात्रा करनी होगी। अयोध्या हवाई अड्डे पर आठ bays हैं, जिनका उपयोग प्रधानमंत्री के दल के विमान और हेलीकॉप्टरों को समायोजित करने के लिए किया जाएगा। इसमें विशेष फ्लाइट एयर इंडिया वन और हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

पीएम मोदी के लिए यह है सुरक्षा प्रोटोकॉल

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से 30 मिनट पहले और बाद में सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार हवाई अड्डे को संचालन के लिए बंद कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए इमीग्रेशन और कस्टम्स क्लीयरेंस एनक्लोजर भी स्थापित किया है। आयोजन के आयोजक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने समारोह में भाग लेने के लिए 50 विदेशी देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है।

लखनऊ एयरपोर्ट पर है स्पेशल लाउंज

लखनऊ हवाई अड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम को जो लोग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे, उनमें अभिनेता अमिताभ बच्चन और पवन कल्याण, आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल और कांची मठ के शंकराचार्य शामिल थे। लखनऊ हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने बताया कि हवाई अड्डा समारोह में आने वाले मेहमानों के आठ चार्टर विमानों को समायोजित करेगा। एक स्पेशल लाउंज बनाया गया है, जहां मेहमान अयोध्या के लिए रवाना होने से पहले आराम कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement