Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी ने रिलायंस को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस सेक्टर में कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड के साथ की साझेदारी

मुकेश अंबानी ने रिलायंस को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस सेक्टर में कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड के साथ की साझेदारी

‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि उनका समूह नवीकरणीय ऊर्जा तथा हरित हाइड्रोजन के साथ-साथ राज्य में एक डेटा सेंटर स्थापित करने में भी निवेश कर रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 07, 2024 17:33 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:PTI मुकेश अंबानी

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने रविवार को कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कनाडा की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह चेन्नई में एक डेटा सेंटर खोलेगी। रिलायंस ने पिछले साल जुलाई में एक मौजूदा संयुक्त उद्यम में प्रवेश करने के लिए करीब 378 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जिसमें ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमेरिका के रियल्टी एस्टेट निवेश ट्रस्ट डिजिटल रियल्टी पहले से ही भागीदार थे। इन तीनों की इस उद्यम में 33-33 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। ‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि उनका समूह नवीकरणीय ऊर्जा तथा हरित हाइड्रोजन के साथ-साथ राज्य में एक डेटा सेंटर स्थापित करने में भी निवेश कर रहा है। 

डेटा सेंटर अगले सप्ताह खोला जाएगा

उन्होंने कहा कि रिलायंस ने अत्याधुनिक डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए कनाडा की ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट और अमेरिका स्थित डिजिटल रियल्टी के साथ साझेदारी की है। डेटा सेंटर अगले सप्ताह खोला जाएगा। भारतीय डेटा सेंटर बाजार हाल के महीनों में गौतम अडाणी के अडाणी समूह और सुनील मित्तल की भारती एयरटेल लिमिटेड के बाद अब रिलायंस के प्रवेश के साथ गर्मा गया है। इसके सालाना 40 प्रतिशत की दर से बढ़ने और 2025 तक पांच अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने की उम्मीद है। व्यक्तिगत डेटा के बढ़ते स्थानीयकरण, डिजिटल सेवाओं तक बढ़ती पहुंच और अन्य चीजों के बीच कृत्रिम मेधा (एआई) जैसी डेटा-गहन प्रौद्योगिकी अपनाने से भारत में डेटा सेंटर और कंप्यूट क्षमता की आवश्यकताएं बढ़ने वाली हैं। 

चेन्नई में 20 मेगावाट का नया डेटा सेंटर शुरू होगा

संयुक्त उद्यम अगले सप्ताह चेन्नई में 20 मेगावाट का नया डेटा सेंटर शुरू करेगा। एक और 40 मेगावाट डेटा सेंटर बनाने के लिए मुंबई में 2.15 एकड़ जमीन भी हासिल की है। अंबानी ने कहा कि तमिलनाडु हमेशा से समृद्ध सांस्कृतिक तथा बौद्धिक विरासत की भूमि रहा है, मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन के नेतृत्व में राज्य देश में सबसे अधिक व्यापार अनुकूल राज्यों में से एक बन गया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस ने तमिलनाडु में नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन में नया निवेश करने की प्रतिबद्धता जतायी है।

25,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया

 

‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ के उद्घाटन समारोह को ऑनलाइन संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘ रिलायंस ने पिछले कुछ वर्षों में तमिलनाडु के विकास में भागीदारी निभाई है। हमने 25,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से राज्य भर में करीब 1,300 खुदरा स्टोर खोले हैं। जियो ने तमिलनाडु में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, जिससे राज्य के हर शहर तथा गांव में 3.5 करोड़ ग्राहकों तक डिजिटल सेवाएं पहुंच पाईं।’’ वीडियो संदेश को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन सहित अन्य की उपस्थिति में चलाया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement