Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm शेयर टूटने से म्यूचुअल फंड निवेशकों को बड़ा नुकसान, इन Mutual Funds का स्टॉक में बड़ा निवेश

Paytm शेयर टूटने से म्यूचुअल फंड निवेशकों को बड़ा नुकसान, इन Mutual Funds का स्टॉक में बड़ा निवेश

31 जनवरी को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को नए ग्राहकों को शामिल नहीं करने और इस साल 29 फरवरी के बाद आगे जमा या क्रेडिट लेनदेन नहीं करने का आदेश दिया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 05, 2024 11:39 IST
पेटीएम पेमेंट्स बैंक- India TV Paisa
Photo:PAYTM पेटीएम पेमेंट्स बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लिए गए एक्शन के बाद कंपनी के स्टॉक में गिरावट का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी शेयर 10% के लोअर सर्किट पर पहुंच गया है। शेयर का मौजूदा भाव 438.35 रुपये पहुंच गया है। वहीं, तीन दिन में ही स्टॉक ने अपने मूल्य का 42.4% या बाजार पूंजीकरण का 20,500 करोड़ रुपये खो चुका है। इससे Paytm के स्टॉक में निवेश करने वाले निवेशकों को बड़ा नुकसान हो रहा है। वहीं, इससे म्यूचुअल फंड निवेशक भी अछूते नहीं है। ऐसा इसलिए कि बहुत सारे म्यूचुअल फंड ने पेटीएम के स्टॉक में बड़ा निवेश कर रखा है। इससे उन फंड्स में निवेश करने वाले निवेशकों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आइए जानते हैं कि किन म्यूचुअल फंड्स का पेटीएम के स्टॉक में बड़ा निवेश है। यह जानकारी हम फ़िस्डोम रिसर्च के आधार पर दे रहे हैं। 

पेटीएम को सबसे अधिक निवेश करने वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड्स का निवेश

Image Source : FILE
म्यूचुअल फंड्स का निवेश

पेटीएम में सबसे कम निवेश करने वाले इक्विटी ओरिएंटेड फंड

म्यूचुअल फंड्स का निवेश

Image Source : FILE
म्यूचुअल फंड्स का निवेश

पेटीएम में सबसे अधिक निवेश करने वाले सेक्टोरल/थीमैटिक म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड्स का निवेश

Image Source : FILE
म्यूचुअल फंड्स का निवेश

पेटीएम के स्टॉक में सबसे कम निवेश करने वाले सेक्टोरल/थीमैटिक म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड्स का निवेश

Image Source : FILE
म्यूचुअल फंड्स का निवेश

29 फरवरी तक सेवा बंद करने का निर्देश

31 जनवरी को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को नए ग्राहकों को शामिल नहीं करने और इस साल 29 फरवरी के बाद आगे जमा या क्रेडिट लेनदेन नहीं करने का आदेश दिया था। आरबीआई ने कहा था कि 29 फरवरी, 2024 के बाद बैंक द्वारा फंड ट्रांसफर (एईपीएस, आईएमपीएस इत्यादि जैसी सेवाओं के नाम और प्रकृति के बावजूद), बीबीपीओयू और यूपीआई सुविधा के अलावा कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं प्रदान नहीं करें। पेटीएम ने 1 फरवरी को एक नियामक फाइलिंग में कहा, "कंपनी को उम्मीद है कि इस कार्रवाई से उसके वार्षिक EBITDA पर ₹300-500 करोड़ का असर पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement