1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब NASA लॉन्च करने जा रही साइके मिशन, जानिए इसके बारे में वो कहानी जो 2017 की हकीकत बयां करेगी

अब NASA लॉन्च करने जा रही साइके मिशन, जानिए इसके बारे में वो कहानी जो 2017 की हकीकत बयां करेगी

NASA: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि वह अगले साल अक्टूबर में इसी नाम के एक सैटेलाइट की जांच के उद्देश्य से अपने साइके मिशन को लॉन्च करेगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: October 30, 2022 18:41 IST
अब NASA लॉन्च करने जा रही...- India TV Paisa
Photo:IANS अब NASA लॉन्च करने जा रही साइके मिशन

NASA: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि वह अगले साल अक्टूबर में इसी नाम के एक सैटेलाइट की जांच के उद्देश्य से अपने साइके मिशन को लॉन्च करेगी। नासा ने 2017 में इसी नाम के एक सैटेलाइट की जांच के लिए चयन किया था। यह एजेंसी के डिस्कवरी प्रोग्राम का हिस्सा है, जो कम लागत वाले, प्रतिस्पर्धी मिशनों की एक पंक्ति है।

मिशन 2023 पर फोकस

इस साल की शुरूआत में साइके ने मिशन विकास समस्याओं के परिणामस्वरूप 2022 की अपनी योजनाबद्ध लॉन्च अवधि को याद किया, जिससे आंतरिक समीक्षा हुई कि क्या मिशन 2023 में सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए इन मुद्दों को दूर करने में सक्षम होगा या नहीं।

वाशिंगटन में नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक थॉमस जुबुर्चेन ने कहा, साइके से सीखे गए सबक हमारे पूरे मिशन पोर्टफोलियो में लागू किए जाएंगे। मैं विज्ञान की अंतरदृष्टि के बारे में उत्साहित हूं, जो साइके अपने जीवनकाल के दौरान प्रदान करेगा और हमारे अपने ग्रह के मूल की हमारी समझ में योगदान करने का वादा करता है।

मिशन टीम 2023 की लॉन्च तिथि की तैयारी में अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण पूरा करना जारी रखे हुए है। नई उड़ान प्रोफाइल मूल रूप से अगस्त 2022 के लिए नियोजित के समान है, 2026 में मंगल ग्रह की सहायता का उपयोग करके अंतरिक्ष यान को सैटेलाइट मानस के रास्ते पर भेजने के लिए।

नासा ने दी जानकारी

नासा ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, अक्टूबर 2023 की लॉन्च तिथि के साथ, साइके अंतरिक्ष यान अगस्त 2029 में क्षुद्रग्रह पर पहुंच जाएगा। जेपीएल के निदेशक लॉरी लेशिन ने कहा, मुझे आगे बढ़ने की योजना पर भरोसा है और अद्वितीय और महत्वपूर्ण विज्ञान से उत्साहित होकर यह मिशन वापस आएगा।

Latest Business News