Saturday, February 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Railway News: इस रूट की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब और आगे तक जाएगी, 611KM की दूरी आठ घंटे में होगी तय

Railway News: इस रूट की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब और आगे तक जाएगी, 611KM की दूरी आठ घंटे में होगी तय

यह देश की 21वीं सेमी हाईस्पीड ट्रेन है, जिसे पीएम मोदी ने बीते 27 जून, 2023 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन आठ कोचों से बनी है जिसमें एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार लगे हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 28, 2023 7:38 IST
यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा।- India TV Paisa
Photo:FILE यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा।

रेलयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप केएसआर बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर करते हैं तो अब आप इससे और आगे तक यानी बेलगावी तक का सफर कर सकते हैं। रेल मंत्रालय ने इस ट्रेन की सर्विस में इजाफा कर दिया है। यह देश की 21वीं सेमी हाईस्पीड ट्रेन है, जिसे पीएम मोदी ने बीते 27 जून, 2023 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद यह राज्य की दूसरी नीली और सफेद रंग की ट्रेन है।

आठ घंटे से भी कम समय में 611KM की दूरी

केएसआर बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस रखरखाव और संचालन दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ज़ोन करता है। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आठ घंटे से भी कम समय में 611 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह रानी चेन्नम्मा एक्सप्रेस और एसबीसी-बीजीएम एक्सप्रेस के बाद रूट पर सबसे तेज ट्रेन होगी। दोनों ट्रेनें क्रमशः 09:50 बजे और 10:35 बजे समान दूरी तय करती हैं।

मंगलवार को नहीं चलेगी

केएसआर बेंगलुरु-बेलगावी वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन आठ कोचों से बनी है जिसमें एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार लगे हैं। ट्रेन की क्षमता 530 यात्रियों की होगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बेलगावी तक विस्तार इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को व्यापक बढ़ावा देगा। यह रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इससे यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा।

इस ट्रेन ने उत्तरी और मध्य कर्नाटक के बीच कनेक्टिविटी बढ़ा दी है। इससे पहले, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए, दो और सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के रूट- अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत एक्सप्रेस उधना तक और गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस प्रयागराज तक के लिए बढ़ाया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement