Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई रोक, करीब सभी सर्विसेज बंद करने का दिया आदेश

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई रोक, करीब सभी सर्विसेज बंद करने का दिया आदेश

पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ आरबीआई की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। बैंक को करीब सभी सर्विसेज को 29 फरवरी से बंद करने का निर्देश जारी किया गया है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 31, 2024 23:58 IST
पेटीएम- India TV Paisa
Photo:FILE पेटीएम

भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक को  29 फरवरी, 2024 के बाद से ब्याज और कैशबैक के अलावा किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरण , वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप करने से रोक दिया गया है। 

केंद्रीय बैंक जारी किए गए बयान में बताया गया कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स द्वारा बनाई गई कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और कम्पायंस वेलिडेशन रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बैंक द्वारा लगाता बैंकिंग अनुपालन की अनदेखी की जा रही थी। इससे पर्यवेक्षण संबंधी चिताएं भी बनी हुई थी। 

आरबीआई ने जारी किया बयान 

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी किए बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद से किसी भी ग्राहक को खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी प्रकार का जमा, क्रेडिट या टॉप-अप करने से रोक दिया है। 

ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी 

आरबीआई ने आगे बताया कि इस रोक के बावजूद पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक आसानी से अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट,प्रीपेड उपकरण, फास्टैग आदि से बकाया बैलेंस निकाल या इस्तेमाल कर पाएंगे। 

नए ग्राहक ऑनबोर्ड करने पर लगी थी रोक

बता दें, इससे पहले मार्च 2023 में आरबीआई की ओर से  पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक ऑबोर्ड करने से रोक दिया था। उस दौरान केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक को निर्देश दिया था कि कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म की नियुक्ति की जाए। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आरबीआई को पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहकों को दोबारा से ऑनबोर्ड करने की अनुमति देनी थी।

सपाट बंद हुए पेटीएम का शेयर

पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर आज के कारोबार में 761 रुपये प्रति शेयर पर सपाट बंद हुआ।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement