Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Salary Protection Plan: सैलरी प्रोटेक्शन प्लान लीजिए और हो जाइए टेंशन मुक्त, जानिए इसके बारे में सब कुछ

Salary Protection Plan: सैलरी प्रोटेक्शन प्लान लीजिए और हो जाइए टेंशन मुक्त, जानिए इसके बारे में सब कुछ

सैलरी प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें अपनी मंथली इनकम को खुद ही चुन सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 14, 2022 16:39 IST
Salary Protection Plan  - India TV Paisa
Salary Protection Plan

Salary Protection Plan: कोरोना संकट ने हमें एक सबसे बड़ी सीख यही दी है कि आपकी नियमित सैलरी के बिना आपका कोई वजूद नहीं है। आपकी मौत के अगले ही दिन से आपके परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ फूटना तय है। स्थिति तब और भी विकट होती है, आप अकस्मात रूप से परिवार का साथ छोड़ जाएं। ऐसी स्थिति में आपके परिवार की रक्षा कैसे हो।

इसका जवाब है सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस (Salary Protection Insurance) प्लान। यह प्लान आपके परिवार को मुश्किल वक्त में जरूरी पैसों की पूर्ति करेगा। यानि आपके न रहने पर भी परिवार के पास नियमित आय मिलती रहेगी। यहां आपको बता दें कि यह इंश्योरेंस नौकरी का रिप्लेसमेंट नहीं है। यानि आपकी नौकरी छूटने पर यह प्लान आपकी सैलरी को प्रोटेक्ट नहीं करता, बल्कि आपकी मौत पर परिवार की इनकम को प्रोटेक्ट करता है।

क्या है सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस प्लान?

सबसे पहले शुरू से शुरुआत करते हैं। सबसे पहले समझते हैं कि यह सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस प्लान क्या है? यह कुछ और नहीं बल्कि टर्म इंश्योरेंस प्लान का एक दूसरा स्वरूप है। नाम से ही पता चलता है कि यह प्लान आपके परिवार की सुरक्षा के लिए है, इसका लाभ आपकी मृत्यु के बाद ही मिलता है। यहां प्लान लेने के समय बीमा कंपनी आपके सामने दो विकल्प रखती है। पहला विकल्प ये है कि आप रेगुलर इनकम का विकल्प चुन लें, इसमें आपके परिवार को मासिक आय की तरह रेगुलर इनकम मिलेगी। दूसरा विकल्प एक मुश्त रकम का है। यानि आपकी मृ​त्यु के बाद एक मुश्त राशि। यानि टर्म इंश्योरेंस प्लान की तरह आपकी मौत पर परिवार को एक ही बात में सारे पैसे मिल जाएंगे।

चुन सकते हैं सैलरी की रकम

सैलरी प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें अपनी मंथली इनकम को खुद ही चुन सकते हैं। यानि कि आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को कितनी रकम मिलेगी यह फैसला आप खुद कर सकते हैं। यह इनकम आपकी मौजूदा सैलरी के बराबर या उससे कम हो सकती है। इसके बाद आपको प्रीमियम भुगतान की अवधि को चुनना होगा। 

होगा सैलरी इंक्रीमेंट

जिस प्रकार सैलरी इंक्रीमेंट होता है उसी प्रकार सैलरी प्रोटेक्शन प्लान में आपको मिलने वाली इनकम भी हर साल बढ़ेगी। संभव है कि बीमा कंपनी आपको 8% की सालाना चक्रवृद्धि ब्याज की दर से ग्रोथ की पेशकश करे। इस प्रकार हर साल फैमिली को मिलने वाली इनकम भी मिलेगी। ऐसे में यदि आप प्लान की शुरुआत में 50 हजार रुपये की मासिक आय का विकल्प चनते हैं तो अगले साल में परिवार को 54 हजार रुपये मिलेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement