Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए जरूरी खबर, आज रात UPI-नेट बैंकिंग सहित कई सर्विस रहेंगी ठप, जानें डिटेल

SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए जरूरी खबर, आज रात UPI-नेट बैंकिंग सहित कई सर्विस रहेंगी ठप, जानें डिटेल

एसबीआई के कस्टमर्स के लिए सलाह है कि आज रात तय समय से पहले ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े काम जरूर निपटा लें। बैंक ने इसके बारे में सूचना दे दी है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 08, 2023 18:53 IST
कुछ पूर्व निर्धारित मेंटेनेंस एक्टिविटी के चलते सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।- India TV Paisa
Photo:REUTERS कुछ पूर्व निर्धारित मेंटेनेंस एक्टिविटी के चलते सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर हैं तो आज आपके लिए एक जरूरी खबर है। एसबीआई कस्टमर्स आज रात यानी शु्क्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात (8-9 दिसंबर की रात) यूपीआई-नेट बैंकिंग सहित अन्य बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल एक तय समय में नहीं कर सकेंगे। एसबीआई ने इसकी आधिकारिक तौर पर शुक्रवार को घोषणा की है। ऐसे में अगर आप एसबीआई कस्टमर हैं और आपको आज की रात कोई जरूरी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना है तो उसे पहले ही कर  लें, ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

कब से कब तक नहीं मिलेंगी सेवाएं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में एसबीआई ने संदेश दिया है जिसमें लिखा है कि कुछ पूर्व निर्धारित मेंटेनेंस एक्टिविटी के चलते 9 दिसंबर  2023 को 00:40 बजे से लेकर 01:40 बजे के बीच इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस वेब, मोबाइल ऐप और यूपीआई सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी।

करोड़ों कस्टमर्स पर होगा असर!

एसबीआई की इस घोषणा से आज रात करोड़ों कस्टमर्स को एक घंटे के लिए ऑनलाइन या डिडिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने में परेशानी आ सकती है। अकेले योनो ऐप पर बैंक के 6.07 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। आपको बता दें, एसबीआई के पास 31 मार्च 2023 तक कुल 48 करोड़ से भी ज्यादा कस्टमर्स मौजूद हैं। कुल डिपोजिट का अकेले एसबीआई के पास 22.99 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसी तरह, इस अवधि तक कुल एटीएम कार्ड के इस्तेमाल में अकेले एसबीआई की हिस्सेदारी 26.25 प्रतिशत है।

बैंक करते हैं मेंटेनेंस वर्क

एसबीआई ऐसा पहली बार नहीं कर रहा है। तमाम बैंक समय-समय पर सर्वर मेंटेनेंस सहित टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन का काम करने के लिए बीच-बीच में ऐसा करते हैं, जब कस्टमर्स के लिए बैंकिंग सर्विस उपलब्ध नहीं होती हैं। हालांकि, अक्सर, बैंक इसके लिए मध्यरात्रि का समय तय करते हैं ताकि आम कस्टमर्स को ज्यादा परेशानी न हो सके। बैंक इसके लिए पहले से सतर्क भी कर देते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement