1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Online Shopping करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

Online Shopping करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

Online Shopping: अगर आप थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में सावधानी रखना भूल जाते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऑनलाइन समान खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आज हम आपको बताएंगे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 10, 2022 19:07 IST
Online Shopping करते वक्त इन...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Online Shopping करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Highlights

  • ऑफर को पूरा पढ़ें
  • टर्म & कंडिशन पर रखें नजर
  • सेलर की पहचान से होती है समान की गारंटी

Online Shopping: त्योहार का सीजन शुरु होने वाला है। 11 तारीख को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) है। 5 तारीख से 10 तारीख के बीच फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) की सेल चल रही है और भी अलग-अलग ई-कॉमर्स वेबसाइट ऑफर दे रहे हैं। ढ़ेर सारी छुट भी मिल रही है। अगर आप थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में सावधानी रखना भूल जाते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऑनलाइन समान खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आज हम आपको बताएंगे।

ऑफर को पूरा पढ़ें

शॉपिंग साइट्स ग्राहकों को लुभाने के लिए 80% तक की डिस्काउंट ऑफर करती है। कई बार हजारो रुपये के कैशबैक भी मिल रहे होते हैं। ऐसे में अगर आप उस ऑफर को ध्यान से पढ़े बिना समान ऑर्डर कर देते हैं तो आपको ज्यादा रकम चुकाना पड़ सकता है। दरअसल डिस्काउंट के साथ ये कंपनियां 'Up To'लिखी हुई होती हैं। मान लीजिए की UPTO70% का छूट आपको कोई कपड़ा लेने पर मिल रहा है तो इसका मतलब हुआ कि आपको 70 पर्सेंट तक की छूट मिल जाएगी। अब वो 70% से नीचे कुछ भी हो सकती है। 

टर्म & कंडिशन पर रखें नजर

भारी डिस्काउंट और ज्यादा कैशबैक के चक्कर में कंपनियां प्रोडक्ट के साथ टर्म & कंडिशन भी दे रही होती है। अगर आप बिना कंडिशन जाने समान ऑर्डर कर देते हैं तो आपको घाटा उठाना पड़ सकता है। जैसे मान लीजिए आपको कंपनी ने कहा है कि अगर आप अपना पेमेंट कोटक बैंक के क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपको 2000 की छुट मिलेगी, लेकिन आप यूपीआई से पेमेंट कर देते हैं। ऐसे में वह ऑफर आपके लिए वैलिड नहीं रह पाता है। 

सेलर की पहचान से होती है समान की गारंटी

आपने कई बार ये नोटिस किया होगा कि एक साथ कोई दो समान ऑर्डर करते हैं तो उसकी डिलीवरी डेट अलग-अलग मिल जाती है। आप फ्लिपकार्ट से ऑर्डर कर रहे हैं और एक ही साथ आपने दोनों प्रोडक्ट ऑर्डर किया है, फिर डिलीवरी की समय एक ही होनी चाहिए। ऐसा नहीं होने के पीछे वजह ये है कि सेलर एक नहीं होते हैं। ना ही जिस कंपनी का आप समान खरीदते हैं वो बेच रही होती है। ऐसे में आप जब समान ऑर्डर करें तब इसका ख्याल रखें कि सेलर का रिव्यू कैसा है? आप उस सेलर के बारे में एक बार फीडबैक पढ़ लें। उससे समान की क्वालिटी के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी। आप किसी ठगी के शिकार होने से भी बच जाएंगे।

Latest Business News

Write a comment