Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Smartphone की लत बढ़ा रहा कई बीमारियों का खतरा लेकिन रिसर्च से पता चला यह एक बड़ा फायदा, क्या जानते हैं आप

Smartphone की लत बढ़ा रहा कई बीमारियों का खतरा लेकिन रिसर्च से पता चला यह एक बड़ा फायदा, क्या जानते हैं आप

Smartphone बिना सहेजी गई जानकारी को याद रखने में भी मदद करता है। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने एक टचस्क्रीन डिजिटल टैबलेट या कंप्यूटर पर चलाने के लिए एक मेमोरी टास्क विकसित किया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 02, 2022 19:13 IST
Smartphone - India TV Paisa
Photo:PIXABAY Smartphone

Smartphone की लत कई बीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है। हालांकि, अब एक नए रिसर्च में पाया गया है कि स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल डिवाइस लोगों को आलसी या भुलक्कड़ होने के बजाय स्मृति कौशल में सुधार करने में मदद कर सकता है। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षो से पता चला है कि डिजिटल डिवाइस लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी को स्टोर करने और याद रखने में मदद करते हैं। यह, बदले में, अतिरिक्त कम महत्वपूर्ण चीजों को याद करने के लिए उनकी स्मृति को मुक्त करता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ता सैम गिल्बर्ट ने कहा, "हम यह जानना चाहते थे कि डिजिटल डिवाइस में जानकारी संग्रहीत करने से स्मृति क्षमता कैसे प्रभावित हो सकती है।"

याददाश्त में सुधार किया

उन्होंने कहा, "हमने पाया कि जब लोगों को बाहरी मेमोरी का उपयोग करने की अनुमति दी गई, तो डिवाइस ने उन्हें उस जानकारी को याद रखने में मदद की जो उन्होंने इसमें सहेजी थी। यह आश्चर्यजनक था, लेकिन हमने यह भी पाया कि डिवाइस ने बिना सहेजी गई जानकारी के लिए लोगों की याददाश्त में भी सुधार किया।" न्यूरोसाइंटिस्ट्स ने पहले चिंता व्यक्त की थी कि प्रौद्योगिकी के अति प्रयोग के चलते संज्ञानात्मक क्षमताओं का टूटना हो सकता है और 'डिजिटल डिमेंशिया' हो सकता है।

18 से 71 वर्ष की आयु के लोगों पर रिसर्च

हालांकि, निष्कर्ष बताते हैं कि बाहरी मेमोरी के रूप में डिजिटल डिवाइस का उपयोग करने से न केवल लोगों को डिवाइस पर सहेजी गई जानकारी को याद रखने में मदद मिलती है, बल्कि यह उन्हें बिना सहेजी गई जानकारी को याद रखने में भी मदद करता है। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने एक टचस्क्रीन डिजिटल टैबलेट या कंप्यूटर पर चलाने के लिए एक मेमोरी टास्क विकसित किया। परीक्षण 18 से 71 वर्ष की आयु के 158 स्वयंसेवकों द्वारा किया गया था। प्रतिभागियों को स्क्रीन पर 12 गिने हुए वृत्त दिखाए गए और इनमें से कुछ को बाईं ओर और कुछ को दाईं ओर खींचना याद रखना था। उन्हें याद रखने वाले मंडलियों की संख्या को सही तरफ खींचकर प्रयोग के अंत में उनके वेतन का निर्धारण किया गया।

इस तरह किया गया रिसर्च

 

प्रतिभागियों ने इस कार्य को 16 बार किया। आधे परीक्षणों को याद रखने के लिए उन्हें अपनी स्मृति का उपयोग करना पड़ा और उन्हें अन्य आधे के लिए डिजिटल डिवाइस पर अनुस्मारक सेट करने की अनुमति दी गई। परिणामों में पाया गया कि प्रतिभागियों ने उच्च-मूल्य वाले मंडलियों के विवरण को संग्रहीत करने के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग किया और, जब उन्होंने ऐसा किया, तो उन मंडलियों के लिए उनकी याददाश्त में 18 प्रतिशत का सुधार हुआ। कम मूल्य वाले सर्किलों के लिए उनकी याददाश्त में भी 27 प्रतिशत का सुधार हुआ, यहां तक कि उन लोगों में भी जिन्होंने कभी कम मूल्य वाले सर्किलों के लिए कोई रिमाइंडर सेट नहीं किया था। हालांकि, परिणामों ने रिमाइंडर का उपयोग करने की संभावित लागत भी दिखाई। जब उन्हें ले जाया गया, तो प्रतिभागियों को उच्च-मूल्य वाले सर्किलों की तुलना में कम-मूल्य वाले सर्किलों को बेहतर याद आया, यह दर्शाता है कि उन्होंने अपने उपकरणों को उच्च-मूल्य वाले सर्कल सौंपे थे और फिर उनके बारे में भूल गए थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement