Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के लिए सर्वे शुरू, बनेंगे 12 स्टेशन, जानिए कब तक पूरा होगा काम

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के लिए सर्वे शुरू, बनेंगे 12 स्टेशन, जानिए कब तक पूरा होगा काम

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल कनेक्टिविटी के लिए सर्वे शुरू हो गया है। यह 72.2 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर होगा, जिसमें 12 स्टेशन रहेंगे। पहला कॉरिडोर साल 2031 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 17, 2024 9:20 IST
गाजियाबाद नोएडा...- India TV Paisa
Photo:FILE गाजियाबाद नोएडा एयरपोर्ट रैपिड रेल

गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चोक होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रैपिड रेल कनेक्टिविटी (Ghaziabad Jewar Airport Rapid Rail) के लिए सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे टीम ने रैपिड रेल का रूट तय करने के लिए पिलर लगाने और प्रस्तावित स्टेशनों की जगह से मिट्टी की जांच करना शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट से उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहा एयरपोर्ट नमो भारत ट्रेन से जुड़ जाएगा। यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों ने नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) के साथ बैठक की है और स्टडी रिपोर्ट पर चर्चा की है। एनसीआरटीसी मार्च तक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंपेगा।

रैपिड रेल और मेट्रो दोनों चलेंगे

जेवर एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सीएम योगी ने दिसंबर में बैठक की थी। इसमें गाजियाबाद के रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम से ग्रेटर नोएडा वेस्ट, परी चौक और यीडा सिटी होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल और मेट्रो चलाने की सहमति दी गई थी। इस रूट पर रैपिड रेल और मेट्रो दोनों एक ही ट्रैक पर चलाई जा सकेंगी।

पहला चरण 2031 तक होगा तैयार

एनसीआरटीसी द्वारा तैयार की गई फिजबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, यह 72.2 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर होगा, जिसमें 12 स्टेशन रहेंगे। इस रूट में परी चौक पर एक्वा लाइन के साथ रैपिड रेल आकर मिलेगी। प्रोजेक्ट के पहले चरण में गाजियाबाद और सेक्टर इकोटेक-5 के बीच 37.15 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह कॉरिडोर साल 2031 तक बनकर तैयार हो जाएगा। दूसरे चरण में सेक्टर ईकोटेक-6 से एयरपोर्ट तक 35.11 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसका काम साल 2041 तक पूरा होगा। पहले चरण में 9798 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरे चरण में 6391 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस लागत का 20 फीसदी केंद्र सरकार देगी। 50 फीसदी राज्य सरकार खर्च करेगी और बचा पैसा यीडा तथा ग्रेनो अथॉरिटी लगाएगी।

ये हैं प्रस्तावित स्टेशन

1. गाजियाबाद आरआरटीएस

2. गाजियाबाद साउथ
3. ग्रेटर नोएडा वेस्ट (सेक्टर-4)
4. ग्रेटर नोएडा (सेक्टर-2)
5. नॉलेज पार्क- 5
6. सूरजपुर
7. परी चौक
8. इकोटेक-6
9. दनकौर
10. यीडा नॉर्थ (सेक्टर-18)
11. यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21, 35)
12. जेवर एयरपोर्ट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement