Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tesla की भारत में एंट्री की तैयारी? अमेरिका दौरे पर एलन मस्क से मिलेंगे पीयूष गोयल

Tesla की भारत में एंट्री की तैयारी? अमेरिका दौरे पर एलन मस्क से मिलेंगे पीयूष गोयल

Tesla की भारत में एंट्री की खबरों ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है। अमेरिकी दौरे पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात कर सकते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 08, 2023 22:00 IST
Elon Musk- India TV Paisa
Photo:FILE Elon Musk

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री को लेकर चर्चा जोरों पर है। टेस्ला भी इसे लेकर लगातार काम कर रहा है। इस बीच समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि भारत के केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल अगले हफ्ते टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मिल सकते हैं। इस दौरान उनके बीच टेस्ला के भारत में एंट्री को लेकर चर्चा हो सकती है।

मस्क ने किया भारत आने का ऐलान

जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे पर एलन मस्क से मुलाकात की थी। इसके बाद मस्क ने बयान दिया था कि उनकी कंपनी भारत में निवेश करना चाहती है। तब से ही टेस्ला के भारत आने की चर्चा हो रही है।

किन-किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

रॉयटर्स की ओर से सूत्रों के हवाले से बताया गया कि मस्क और गोयल के बीच अमेरिका में होने वाली बातचीत का फोकस टेस्ला की भारत में फैक्टरी लगाने की योजना होने वाली है। साथ ही भारत में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और अधिक कलपुर्जें सोर्स करने को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि इस मीटिंग में भारत में बन रही नई पॉलिसी पर भी चर्चा हो सकती है, जिसमें विदेशों से इलेक्ट्रिक कार आयात करने पर टैक्स घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया जाएगा, जब कार कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग स्थापित करने का वादा करती है। हालांकि, अभी सरकार इस नीति का विश्लेषण कर रही है।

लोकल कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों का कहना है कि अगर ईवी के आयात पर सरकार टैक्स कम करती है तो इसका सीधा असर घरेलू कंपनियों पर पड़ेगा और इससे उनके भविष्य के प्लान भी प्रभावित हो सकते हैं। इस रिपोर्ट पर वाणिज्य मंत्रालय और टेस्ला की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement