Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के UPI का अब ब्रिटेन में बजेगा डंका, भारतीय यात्री भीम एप के जरिए कर पाएंगे पेमेंट

भारत के UPI का अब ब्रिटेन में बजेगा डंका, भारतीय यात्री भीम एप के जरिए कर पाएंगे पेमेंट

NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ब्रिटेन में अपने भुगतान समाधान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति के लिए भुगतान समाधान प्रदाता पेएक्सपर्ट के साथ साझेदारी की है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 18, 2022 21:05 IST
UPI- India TV Paisa
Photo:FILE UPI

दुनिया भर के पेमेंट सिस्टम पर मास्टर और वीजा की बादशाहत को अब भारत का अपना UPI पेमेंट सिस्टम कड़ी टक्कर देने जा रहा है। जल्द ही ब्रिटेन में भी भारतीय यात्री स्वदेशी रूप से विकसित तत्काल आधार पर भुगतान समाधान यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का प्रयोग कर पाएंगे। ब्रिटेन में जल्द ही UPI का डंका पिटने वाला है। 

QR कोड से होगा पेमेंट 

शुरुआत में इसके जरिये QR कोड आधारित लेनदेन किया जा सकेगा। NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ब्रिटेन में अपने भुगतान समाधान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति के लिए भुगतान समाधान प्रदाता पेएक्सपर्ट के साथ साझेदारी की है। एनआईपीएल, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है। इसने दुनिया का सबसे बड़ा भुगतान समाधान UPI और Rupay कार्ड योजना विकसित की है। 

पेएक्सपर्ट के साथ साझेदारी 

एनपीसीआई ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि इस सहयोग के जरिये ब्रिटेन में उपलब्ध भारतीय भुगतान समाधान सभी पेएक्सपर्ट एंड्रॉयड पॉइंट ऑफ सेल (POS) उपकरणों पर स्टोरों में भुगतान के लिए सुलभ होंगे। इसकी शुरुआत यूपीआई आधारित क्यूआर कोड भुगतान से होगी। बाद में इसके रुपे कार्ड भुगतान से एकीकरण की संभावना तलाशी जाएगी। 

UPI से भारतीयों ने किए 39 अरब ट्रांजेक्शन 

UPI के जरिये 2021 में 940 अरब डॉलर (39 अरब लेनदेन) लेनदेन हुए, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 31 प्रतिशत के बराबर है। रुपे भारत में घरेलू रूप से विकसित वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क है। इसके अबतक 70 करोड़ से अधिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं। पेएक्सपर्ट के प्रबंध निदेशक डेविड आर्मस्ट्रांग ने कहा कि यूपीआई और रुपे के आने से ब्रिटेन में कंपनी के लिए अवसरों का एक नया क्षेत्र खुलेगा। 

छात्रों और यात्रियों को होगी आसानी 

उन्होंने कहा कि यह ब्रिटेन के व्यापारियों के लिए कंपनी के समाधान की क्षमता को और मजबूत करेगा। एनपीसीआई ने कहा कि एक लाख से अधिक छात्रों समेत पांच लाख से अधिक भारतीय हर साल यहां की यात्रा करते हैं। उन्होंने कहा कि यह संख्या अगले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। यह साझेदारी भारतीय यात्रियों को ब्रिटेन में भुगतान करने का एक परिचित और सुविधाजनक तरीका मुहैया कराएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement