1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Prepaid Call History: जानना चाहते हैं प्रीपेड कॉल्स हिस्ट्री तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

Prepaid Call History: जानना चाहते हैं प्रीपेड कॉल्स हिस्ट्री तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

नंबर सेव नहीं कर पाने के कारण कई बार इंपोर्टेंट नंबर नहीं मिलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप आसानी से मोबाइल नंबर की हिस्ट्री पता कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: November 11, 2022 15:26 IST
Prepaid Calls history- India TV Hindi
Photo:FILE Prepaid Calls history

Prepaid Call History: कई बार ऐसा होता है की हमारे अपनी ही गलतियों के कारण हमारे फोन से हमारी कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती है और उसमें कुछ ऐसे नंबर होते हैं जो सेव नहीं होते हैं जो हमारे लिए काफी जरूरी होते हैं ऐसे में हम सोच में पड़ जाते हैं की अब आगे क्या किया जाए कैसे कॉल्स हिस्ट्री चेक की जाए कैसे उस नंबर को वापस पाया जाए। वैसे तो कॉल्स डिटेल्स पाने की लिए टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करना पड़ता है उनसे रिक्वेस्ट करना पड़ता है तब जाके कहीं कुछ हाथ लगता है, लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होता। आज हम इस बात का पता करेंगे कि कैसे विभिन्न कंपनियों के कॉल डिटेल्स को जाना जाता है कुछ ट्रिक्स की मदद से बिना किसी टेलीकॉम कंपनी को संपर्क किए बिना।

कॉल डिटेल्स निकालने की प्रक्रिया को CDR यानी Call Detail Record कहा जाता है। यह आपके Bank statement की ही तरह होते हैं, जहां पर आप अपने call history, SMS, data usage, current bill के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। पहले कॉल हिस्ट्री जानने के लिए Telecom operator से संपर्क करना पड़ता था, लेकिन जब से mobile recharge, connection online हुआ है तब से हमें यह फीचर मिला है।

तो चलिए जानते हैं कि आप Vodafone, Airtel, bsnl और Jio जैसे कंपनियों के कॉल डिटेल कैसे निकाल पाएंगे।

जियो की कॉल डिटेल्स कैसे निकालें

अगर आप जिओ सिम के यूजर हैं तो आपके नंबर की सभी कॉल डिटेल MyJio App पर मिल जाएगा यहां से आप फोन कॉलl की डिटेल्स भी देख सकते हैं और इसका PDF भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1- My Jio App को इंस्टॉल करें

Step 2- अगर आप ऐप में जियो नंबर के साथ लॉगिन नहीं है तो इसे अपने जियो नंबर से लॉगिन करें।

Step 3- अब इस एप्लीकेशन में होम पेज में ही ऊपर सर्च बॉक्स दिखेगा और उसमें लिखा रहेगा my jio search तो आपको इसी सर्च बॉक्स में क्लिक करके टाइप करना है My Statement। सर्च बॉक्स में My Statement टाइप करते ही नीचे My Statement का बॉक्स दिखेगा। अब आप My Statement के बॉक्स पर क्लिक करें और फिर आपके सामने स्टेटमेंट निकालने का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आप अपना Call Details निकाल पाएंगे।

अब यहां पर आप एक बार में 30 दिन का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और फिर 6 बार में 180 दिन तक का स्टेटमेंट को आप निकाल सकते हैं या देख सकते हैं।

Airtel कॉल डिटेल्स कैसे निकालें

कुछ समय पहले एयरटेल CDR facility को support करता था, Airtel के official websites से आप अपने नंबर को रजिस्टर करके वहां से call details, sms details इत्यादि हासिल कर पाते थे। लेकिन अब कुछ समय से कंपनी ने इस सर्विस को बंद कर दिया है।

SMS के द्वारा कॉल डिटेल के लिए नीचे बताए गए फॉर्मेट के अनुसार टेक्स्ट मैसेज सेंड करिए EPREBILL<space>Month<space>Email Id & Send to 121 Month में फर्स्ट 3 लेटर्स ही डालना होता है, जैसे  (APRIL- APR, JANUARY- JAN), Ex: EPREBILL MAR EMail

मैसेज भेजने के बाद आपके ईमेल पर statement का PDF आ जाएगा जो कि password-protected रहेगा और इसका password आपको Text message के जरिए मिलेगा।

VI कॉल डिटेल्स कैसे निकालें:

VI भी कुछ महीनों से CDR (Call Details Record) service बंद कर दिया है। पहले आप VI की website पे number register करके call history निकाल लेते थे, लेकिन अब ये संभव नहीं रहा।

आप चाहे तो VI app में login करने के बाद वहां से सिर्फ 5 दिनों की call details, SMS और data usage को देख पाएंगे। अभी हम आपको एक paid method बताने जा रहे हैं जिससे आप customer care से संपर्क करके call details निकाल पाएंगे हैं।

आपको VI नंबर से एक मैसेज भेजना है

BILL<space>Month & Send to 144। Month में  फर्स्ट 3 लेटर्स डालना है, जैसे (APRIL- APR, JANUARY- JAN)। EX: BILL MAR

मैसेज भेजने के कुछ ही समय बाद आपको Customer care से कॉल आएगा।  फिर वो आपसे कुछ question पूछेंगे और आपको question का valid answer बताना होगा क्योंकि आपको call details चाहिए और आपको incoming या फिर outgoing calls की details चाहिए वो भी बताना है तभी आपको वो details मिलेंगे।

BSNL कॉल डिटेल्स कैसे निकालें :

जिस तरह से आप अन्य कंपनियों के कॉल डिटेल्स को निकालते हैं वैसे ही BSNL के कॉल डिटेल्स को निकाल सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

* सबसे पहले BSNL App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

* अब अपना बीएसएनएल सिम नंबर के द्वारा इसमें रजिस्टर करें।

* अब ऑप्शन के द्वारा Call History में जाएं।

* अब जितने भी महीने का कॉल डिटेल्स निकालना है उतना चुने। (अधिकतम 180 दिन)

* अब View या Download इसमें से कोई सा भी ऑप्शन चुनें।

* View चुनने पर आप बीएसएनल एप में ही कॉल डिटेल्स को देख पाएंगे।

* Download चुनने पर आप Call Data एवं SMS Details को अपने फोन में PDF के रूप में डाउनलोड कर पाएंगे।

तो ऐसे करके आप अपने BSNL Number के पिछले 6 महीने तक का कॉल डिटेल्स sms एवं डाटा के सभी डिटेल्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Business News