Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Amrit Bharat Express में 50 किलोमीटर की यात्रा के लिए चुकाने होंगे कितने पैसे? डिटेल आई सामने

Amrit Bharat Express में 50 किलोमीटर की यात्रा के लिए चुकाने होंगे कितने पैसे? डिटेल आई सामने

Amrit Bharat Express Fare: अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के किराए की डिटेल सामने आ गई है। इसका किराया आम एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों की अपेक्षा करीब 17 प्रतिशत ज्यादा है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 28, 2023 8:08 IST
Amrit Bharat Expree- India TV Paisa
Photo:FILE अमृत भारत ट्रेंन

Amrit Bharat Express Minimum Fare: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर देश को अमृत भारत ट्रेन की सौगात देने जा रहे है। इससे पहले अमृत भारत ट्रेन के किराए को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। रेलवे द्वारा सभी जोन को इस ट्रेन के किराए को लेकर सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें इस ट्रेन के किराए को लेकर जानकारी दी गई है। 

अमृत भारत एक्सप्रेस में कितना होगा न्यूनतम किराया

सामाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में एक किलोमीटर से लेकर 50 किलोमीटर तक की यात्रा करने के लिए आपको 35 रुपये चुकाने होंगे। इसमें आरक्षण शुल्क और अन्य शुल्क को शामिल नहीं किया गया है। बता दें, ये किराया सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास के लिए है। एसी क्लास का किराए को लेकर अभी रेलवे द्वारा कार्य किया जा रहा है। 

आम ट्रेनों से कितनी महंगी है अमृत भारत एक्सप्रेस

रिपोर्ट में रेलवे के हवाले से बताया गया कि अगर अन्य ट्रेनों के सेकंड और स्लीपर क्लास के किराए से अमृत भारत एक्सप्रेस के सेकंड और स्लीपर क्लास की तुलना की जाए तो ये 15 से लेकर 17 प्रतिशत तक महंगा है। मौजूदा समय में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एक किलोमीटक से लेकर 50 किलोमीटर तक के लिए सेकंड क्लास का किराया करीब 30 रुपये है। इसमें रिजर्वेशन फीस और अन्य चार्जेस को शामिल नहीं किया गया है। 

सर्कुलर के अनुसार, रियायती टिकट और मुफ्त मानार्थ पास के टिकट जिनकी प्रतिपूर्ति नहीं की जाती है, इन ट्रेनों में स्वीकार्य नहीं होंगे। वहीं, रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रिविलेज पास, पीटीओ, ड्यूटी पास आदि की पात्रता मेल/एक्सप्रेस के बराबर ही मान्य होगी। 

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन क्यों है अलग? 

अमृत भारत एक्सप्रेस में एलएचबी होंगे, जिनमें पुश-पुल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। साथ ही स्लाइडिंग विंडो दी गई है। कोच के बीच में सेमी परमानेंट कपलर दिया हुआ है। इसके अलावा इमरजेंसी डिजास्टर लाइट, फ्लोर गाइड फ्लोरोसेंट स्ट्रीप और कई अन्य खास सुविधाएं दी गई है जो कि यात्रियों के कम्फर्ट को और बढ़ाएंगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement