Saturday, July 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 16 साल पुराने इस iPhone की जितने रुपये में लगी बोली, उतने में आ जाएगी एक नई BMW कार

16 साल पुराने इस iPhone की जितने रुपये में लगी बोली, उतने में आ जाएगी एक नई BMW कार

iPhone Auction News: विश्व का सबसे पहला आईफोन आज बिक गया। उसकी क्या खासियत थी कि उसके लिए 52 लाख रुपये की बोली लग गई। आइए इस स्टोरी के पीछे की कहानी के बारे में जानते हैं।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 22, 2023 14:11 IST
Apple's first-generation iPhone sells 52 lakh rupee at auction A new BMW car will come- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इस iPhone को खरीदने के लिए लग गई 52 लाख की बोली

Apple's First Generation iPhone Sells: अगर एक सवाल आपसे पूछा जाए कि आज के समय में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फोन iPhone  के फर्स्ट जेनेरेशन फोन का नाम क्या था तो हो सकता है कि आप कुछ सेकेंड के लिए सोच में पड़ जाएं। दरअसल, ऐसा पूछने के पीछे की कहानी ये है कि 2007 में लॉन्च हुए उस पहले फोन की नीलामी हो गई है। उस फोन का नाम है OG iPhone। जब ये फोन लॉन्च हुआ था तब फोन के मार्केट में एक क्रांति आ गई थी। यह डिवाइस स्मार्टफोन इंडस्ट्री में गेम-चेंजर साबित हुआ था और उसे स्टीव जॉब्स द्वारा पेश किया गया था। अपने 3.5 इंच के डिस्प्ले, 2 मेगापिक्सल कैमरा और फेमस होम बटन के साथ फोन मार्केट में आया था। यह फोन जिस दौर में आया था उस वक्त आईफोन रखने वाले को एक अमीर आदमी की नजर से देखा जाने लगा था। आसान भाषा में कहें तो यह फोन एक स्टेटस सिंबल बन गया था। पिछले साल Apple ने आईफोन-14 लॉन्च किया था। अभी कई लोग इस साल लॉन्च होने वाले आईफोन-15 का इंतजार कर रहे हैं। 

खरीदने के लिए लगी 52 लाख की बोली

फर्स्ट जेनेरेशन के उस आईफोन के लिए एक नीलामी में 52 लाख रुपये की बोली लगी है। इतने रुपये में एक बीएमडब्ल्यू कार आ जाएगी। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि फर्स्ट जेनेरेशन के आईफोन को इतनी बड़ी रकम में बेचा गया है, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि यह अब तक की सबसे ऊंची बोली है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में किसी ने फर्स्ट-जेनरेशन आईफोन को 32 लाख रुपये में खरीदा था, लेकिन सबसे हालिया कीमत जिस पर फर्स्ट जेनेरेशन के आईफोन बेचे गए हैं, वह अब तक की सबसे ज्यादा कीमत है। जिसने नीलामी आयोजित की, उस वेबसाइट का नाम एलसीजी है। उसके मुताबिक, इस नीलामी में सीलबंद फर्स्ट जेनेरेशन के आईफोन को 63,356.40 अमरीकी डॉलर की कीमत पर बेचा गया है। INR में बदलने पर यह आंकड़ा लगभग 52 लाख रुपये निकलता है।

फोन के मालिक कौन हैं?

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि करेन ग्रीन अमेरिका के न्यूजर्सी में कॉस्मेटिक टैटू आर्टिस्ट हैं। फोन तोहफे में मिला था। हालांकि, वह एक वेरिज़ोन अनुबंध में बंधी हुई थी जो आईफ़ोन के लिए उपलब्ध नहीं थी, इसलिए वह फोन नहीं खोल सकती थी। ग्रीन के अनुसार, आईफोन बेचने पर विचार किया, लेकिन इसके साथ आगे नहीं बढ़े और अक्टूबर में एलसीजी नीलामी से संपर्क किया। फर्स्ट जेनेरेशन के आईफोन को लगभग 40,000 अमेरिकी डॉलर में बेचे जाने के बारे में पता चलने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया था। 

ये भी पढ़ें: अब गोली की स्पीड से डाउनलोड होगी फिल्म, 5G नहीं 6G की होने जा रही एंट्री; चीन के उड़े होश

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement