Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. प्राइवेसी के लिए ऐप को मोबाइल फोन में कैसे छुपाए

App Hide: मोबाइल ऐप को करना चाहते हैं हाइड तो ये ऐप्स आ सकते हैं आपके काम

मोबाइल फोन में कई ऐप्स ऐसे होते हैं जिन्हें हाइड करने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर आप कैसे ऐप्स को हाइड कर सकते हैं। आइे जानते हैं ऐप हाइड करने का आसान तरीका।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 27, 2023 12:45 IST
App Hide- India TV Paisa
Photo:CANVA ऐप हाइड करने का तरीका

App Hide: आपके Android फोन पर ऐप्स छुपाने के कई कारण हैं। मोबाइल पेमेंट अब आम होने के साथ, हममें से कई लोगों के पास अपने फोन पर ऐसे डेटा भी होते हैं, जिन्हें हम नहीं चाहते हैं किसी और को इसके बारे में पता चले। ऐसे में अगर मोबाइल फोन चोरी हो जाए या किसी के हाथ लग जाए तो वो इन ऐप्स को ओपन कर सकता है और इससे उस व्यक्ति का नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने ऐप को मोबाइल फोन में कैसे हाइड कर सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए आपको इसके बारे में बताते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप का करें इस्तेमाल

आपको Android ऐप्स को हाइड के लिए थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करना होगा। ये ऐप-हाइडर ऐप आपकी स्क्रीन पर ऐप के नाम और आइकन बदलने में मदद कर सकते हैं या आपके ऐप को पूरी तरह से हाइड सकते हैं। आइए जानते हैं उन ऐप्स के बारे में।

नोवा लॉन्चर

अपने होमस्क्रीन पर ऐप्स को एडिट करने के लिए नोवा लॉन्चर का उपयोग करने का तरीका यहां देखिए-

  • अपना ऐप ड्रावर ओपन के लिए ऊपर स्वाइप करें, जिस ऐप को आप एडिट करना चाहते हैं उसे लॉन्ग-प्रेस करें और एडिट सेलेक्ट करें।
  • अपनी पसंद के हिसाब से ऐप का नाम बदलें, फिर Done पर टैप करें। आप ऐप आइकन पर टैप करके उसे क्लिक भी कर सकते हैं।

ऐप हाइड

ऐप हाइड एक और लोकप्रिय मुफ्त ऑप्शन है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपको अपने ऐप्स को छुपाने में मदद करेगा। अपने ऐप्स को छुपाने के लिए ऐप हाइड का उपयोग करने का तरीका हम आपको बताने वाले हैं। आइए जानते हैं।

  • ऐप हाइड इंस्टॉल करें और खोलें।
  • आप जिस ऐप को छिपाना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करने के लिए + आइकन पर टैप करें।
  • एक बार जब आप ऐप सेलेक्ट कर लेंगे। ऐप हाइड में टैप करें।

ऐप हाइड मेनू से, आप ऐप को कैल्कुलेटर के रूप में भी छुपा सकते हैं।

इन दो ऐप्स के जरिए आप अपने इंपोर्टेंट ऐप्स को हाइड कर सकते हैं। हालांकि अब कई मोबाइल फोन ऐसे आ चुके हैं जिनमें सेटिंग्स में इनबिल्ड ऐप हाइड करने का ऑप्शन मिल जाता है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement