1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. चीन में कोरोना वायरस से डरा अमेरिकी बाजार, डाओ 454 अंक टूटा

चीन में कोरोना वायरस से डरा अमेरिकी बाजार, डाओ 454 अंक टूटा

दुनिया भर के शेयर बाजारों पर चीन के कोरोना वायरस का डर देखने को मिल रहा है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 28, 2020 9:09 IST
US Market- India TV Paisa

US Market

दुनिया भर के शेयर बाजारों पर चीन के कोरोना वायरस का डर देखने को मिल रहा है। सोमवार के कारोबार में एशियाई बाज़ारो में शुरू हुआ गिरावट का सिलसिला अमेरिका के शेयर बाजारों में भी जारी रहा। हफ्ते के पहले दिन के कारोबार में डाओ जोंस 454 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। एसएंडपी 500 में 52 अंक और नैस्डेक में 176 अंक की गिरावट दर्ज की गई। 

डाओ जोंस और एसएंडपी 500 में ये गिरावट 2 अक्टूबर के बाद किसी एक कारोबारी सत्र में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट रही। वहीं नैस्डेक में सोमवार की गिरावट 23 अगस्त के बाद की सबसे बड़ी गिरावट रही ।​कोरोना वायरस के चलते यात्राओं में तेज गिरावट की आशंकाओं की वजह से निवेशकों ने पर्यटन और विमानन क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में जमकर बिकवाली की। अमेरिकन एयरलाइंस का स्टॉक कारोबार के दौरान 5 फीसदी से ज्यादा टूटा। वहीं डेल्टा के शेयर में 3.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। ऐसी कंपनियों को सबसे ज्यादा नुकसान सहना पड़ा  जिनका अधिकांश कारोबार चीन और उसके आसपास के क्षेत्रों में केंद्रित है । 

सोमवार को दर्ज हुई गिरावट के बाद डाओ जोंस ने साल 2020 में दर्ज की गई अपनी सारी बढ़त गंवा दी। निवेशकों को आशंका है कि वायरस को रोकने के लिए चीन की सरकार यात्राओं को लेकर कड़े प्रतिबंध लगा सकती है, जिसका सीधा असर कंपनियों के कारोबार पर देखने को मिलेगा। वहीं वायरस के शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़ने से भी कारोबारियों और निवेशकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। 

Write a comment