1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इन सलाहों को मानकर करोड़पति बनने वालों की नहीं है कोई कमी, आप भी उठा सकते हैं फायदा

इन सलाहों को मानकर करोड़पति बनने वालों की नहीं है कोई कमी, आप भी उठा सकते हैं फायदा

निवेश गुरू वॉरेन बफेट ने निवेश के कई नियम दिये हैं, और बाजार में निवेश से करोड़ों कमाने वाले निवेशकों ने खुलासा किया है कि उन्होने इन नियमों को मान कर ही संपत्ति बनाई है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 23, 2021 19:40 IST
सफल निवेशक बनने के...- India TV Paisa
Photo:PTI

सफल निवेशक बनने के गोल्डन रूल

 

 

नई दिल्ली। स्टॉक मार्केट हर वक्त लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। बेहद छोटे वक्त में ऊंचे रिटर्न पाने वालों की कहानियां लोगों को बाजार की तरफ खींचती हैं, लेकिन ये भी सच है कि अधिकांश लोगों के लिए बाजार का अनुभव अच्छा नहीं रहता है। इसे देखते हुए नये निवेशक बाजार के दिग्गज लोगों को फॉलो करते हैं। ऐसे ही दिग्गज निवेशक हैं निवेश गुरू वॉरेन बफेट। इस बात में कोई शक नहीं कि इनकी सलाह मान कर बेतहाशा दौलत कमाने वालों की कोई कमी नहीं है, और ऐसे करोड़पतियों ने खुल कर ये बात मानी है। बफेट की निवेश रणनीतियां बेहद सतर्क और लंबी अवधि वाली मानी जाती है, जिसमें मुख्य जोर कम से कम जोखिम के साथ ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पर दिया जाता है। अगर आप भी बाजार से कुछ पाना चाहते हैं तो बफेट की इन सीख पर ध्यान दे सकते हैं।

  • उधार के पैसों से निवेश न करें- बफेट पैसों को पनपने के लिए पूरा वक्त देने के पक्ष में रहें हैं, इस दौरान उतार-चढ़ाव भी आते हैं। उनके मुताबिक उधार के पैसौं के साथ निवेश का अधिकतम रिटर्न पाना संभव नहीं है क्योंकि उधार की रकम को लौटाने की सीमा और दबाव होता है। 
  • लोगों की प्रशंसा जीतने के लिए निवेश के फैसले न लें- बफेट के मुताबिक रिटर्न के लिया दिखावा करने की नहीं धैर्य की जरूरत होती है, अक्सर दूसरे की प्रशंसा पाने के चक्कर में लोग अपना नुकसान करा लेते हैं। उनका संकेत ऊंचे रिटर्न दिखाने वाले ट्रेडर्स और उनसे प्रभावित लोगों पर है।
  • जब लोग लालची बन रहें हो तो आप डरें, जब लोग डर रहे हों तो आप लालची बनें- बफेट का साफ मानना है कि भेड़ चाल से दूर रहें क्योंकि इससे आप सही तस्वीर नहीं देख पायेंगे, जब लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं तो आप बाहर हो जाये, और जब बिकवाली हो तो आप खरीदने की सोचें
  • ऐसे किसी कारोबार में पैसा न लगाये जिसे आप समझते न हों- बफेट की एक खासियत यह भी है कि उन्होने कई उभरते सेक्टर्स से खुद को दूर रखा, और कई बाहर इसका अफसोस भी जताया, हालांकि उनका साफ कहना था कि जिस बिजनेस को मैं समझता हूं उससे रिटर्न का भरोसा भी ज्यादा रहता है।
  • बेहतर कंपनी को अच्छी कीमत में खरीदना ज्यादा अच्छा है इसके मुकाबले की आप अच्छी कंपनी को बेहतर कीमतों पर खरीदें- बफेट के मुताबिक निवेश के लिये कीमतों का स्तर ज्यादा अहम होता है, कंपनी का स्तर नहीं। उभरती हुई या एक बेहतर कंपनी में अच्छी कीमत पर निवेश मिले तो वो बड़ी कंपनी में ऊंचे दाम पर किये गये निवेश से बेहतर है।
  • अगर आप किसी स्टॉक को 10 साल रखने के बारे में नहीं सोच सकते तो उसे 10 मिनट भी अपने पास न रखें- बफेट निवेश के लिये लंबी अवधि के पक्ष में है, उनकी सलाह है कि आप किसी ऐसे स्ट़ॉक में ही निवेश करें जिसमें आप अपना पैसा लंबी अवधि के लिये छोड़ सकते हों।
  • जोखिम तब होता जब आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं- शेयर बाजार में जोखिम पर निवेश गुरू का मानना है कि अगर आपको अपने निवेश का अंदाजा नहीं तो आप हमेशा जोखिम में रहते हो, अगर अपने कदम के बारे में जानते हैं तो आप जोखिम में नहीं हैं।  
  • जब कारोबार ठीक चल रहा होता है तो स्टॉक भी ठीक चलता है- बफेट ने हमेशा कंपनी के प्रदर्शन को स्टॉक की कीमत का अनुमान लगाने का आधार माना है, उन्होने ऐसे किसी भी स्टॉक से दूरी बनाई जो बेहतर रिटर्न दे रहा हो लेकिन कंपनी बेहतर कारोबार नहीं कर रही। उनका साफ मानना है कि स्टॉक कंपनी के कारोबार के अनुसार चलता है न कि कारोबार कंपनी के स्टॉक के मुताबिक ;चलता है

 

यह भी पढ़ें: सोने की कीमतों में आया तगड़ा उछाल, भाव अब दिखाने लगें हैं तेजी का रुख

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अब तक सप्लाई की 14500 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन, जानिये किस प्रदेश को मिला कितना हिस्सा 

 

 

Write a comment
X