1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में अगले हफ्ते करना चाहते है मुनाफे का सौदा, एक्सपर्ट्स से जाने किन संकेतों पर हो नजर

बाजार में अगले हफ्ते करना चाहते है मुनाफे का सौदा, एक्सपर्ट्स से जाने किन संकेतों पर हो नजर

सप्ताह के दौरान एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, कोलगेट, टेक महिंद्रा, भेल, आईओसी, सन फार्मा तथा इंडिगो जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 25, 2021 12:29 IST
कैसी रहेगी बाजार की...- India TV Paisa
Photo:PTI

कैसी रहेगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा विदेशी बाजारों के रुख से तय होगी। इसके अलावा एक्सपायरी की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है। बाजार के जानकारों ने यह राय दी है। विश्लेषकों ने कहा कि बाजार के निवेशकों की निगाह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर को लेकर निर्णय पर भी रहेगी। 

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘जुलाई माह के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है। इसके अलावा तिमाही नतीजों का सीजन भी रफ्तार पकड़ेगा। सप्ताह के दौरान एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, कोलगेट, टेक महिंद्रा, भेल, आईओसी, सन फार्मा तथा इंडिगो जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं।’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के रुख तथा 28 जुलाई को होने वाली अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के नतीजों से भी बाजार की दिशा तय होगी। सोमवार को शुरुआती कारोबार में बाजार रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक तथा आईटीसी के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा।। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह बाजार शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी तथा आईसीआईसीआई बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे।  जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘इस सप्ताह बाजार का रुख वैश्विक धारणा तथा तिमाही नतीजों पर निर्भर करेगा।’’ बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 164.6 अंक या 0.30 प्रतिशत के नुकसान में रहा। इस सप्ताह निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर के मुकाबले रुपये के उतार-चढ़ाव तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुख पर भी रहेगी। 

क्या है संकेत
इस हफ्ते कई कंपनियों के नतीजे आने हैं जिनके स्टॉक्स पर उनके तिमाही प्रदर्शन का असर रहेगा। वहीं दूसरी तरफ बीते हफ्ते बाजार बंद होने के बाद आए नतीजों का उनके स्टॉक्स पर असर इस हफ्ते देखने को मिलेगा। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी के नतीजे आये हैं, जिनके स्टॉक्स में इस हफ्ते असर दिखेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज का जून तिमाही का शुद्ध लाभ सात प्रतिशत घटा है। कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से कंपनी का खुदरा कारोबार प्रभावित हुआ है, जिससे उसके मुनाफे में कमी आई है। कंपनी का तिमाही परिणाम शुक्रवार को आया था। आईसीआईसीआई बैंक का तिमाही नतीजा शनिवार को आया है। बैंक का जून तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 52 प्रतिशत बढकर 4,747 करोड़ रुपये रहा है। वहीं एफएमसीजी कंपनी आईटीसी का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 30 प्रतिशत तथा आय 35 प्रतिशत बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: गैजेट खुद ही कर लेगें खुद को ठीक, भारतीय वैज्ञानिकों की एक बड़ी खोज

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021