1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कोविड से डरा बाजार: सेंसेक्स 1800 अंक तक टूटा, एक दिन में निवेशकों के 7.5 लाख करोड़ रुपये डूबे

कोविड से डरा बाजार: सेंसेक्स 1800 अंक तक टूटा, एक दिन में निवेशकों के 7.5 लाख करोड़ रुपये डूबे

कोरोना वायरस के नये स्वरूप से आर्थिक रिकवरी पर असर पड़ने का आशंका से टूटे शेयर बाजार

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 26, 2021 16:11 IST
शेयर बाजार में तेज...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में तेज गिरावट

Highlights

  • निफ्टी में आज अधिकतम 550 अंक की गिरावट दर्ज
  • सेंसेक्स आज अधिकतम 1802 अंक तक टूटा
  • रियल्टी और मेटल सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा नुकसान

नई दिल्ली। शेयर बाजार पर एक बार फिर कोविड का डर हावी हो गया है। कोविड के नये और खतरनाक वेरिएंट की जानकारी सामने आने के साथ आज बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 1688 अंक की गिरावट के साथ 57107 के स्तर पर और निफ्टी 510 अंक की गिरावट के साथ 17026 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निवेशकों के 7.5 लाख करोड़ रुपये आज डूब गये। आज के कारोबार में सेंसेक्स में अधिकतम 1802 अंक की और निफ्टी में अधिकतम 550 अंक की गिरावट देखने को मिली है। 

निवेशकों के डूबे 7.5 लाख करोड़ रुपये

आज की तेज गिरावट के बाद बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप गिरावट के साथ 258.21 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया। एक दिन पहले यह 265.66 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि एक दिन में कोविड के खौफ से बाजार में निवेशकों के 7.45 लाख करोड़ रुपये डूब गये। शेयर बाजार में आज फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में तेज गिरावट रही। सबसे ज्यादा नुकसान में रियल्टी सेक्टर रहा। आज रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 6.26 प्रतिशत, मेटल सेक्टर इंडेक्स 5.34 प्रतिशत, ऑटो सेक्टर 4.34 प्रतिशत, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 4.21 प्रतिशत, बैकिंग सेक्टर 3.58 प्रतिशत. फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 3.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर इंडेक्स करीब 2-2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए।

क्यों आई बाजार में गिरावट
बाजार में आई गिरावट के लिये कोविड के नये वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है, जिसे वैज्ञानिकों ने चिंता का विषय बताया है। फिलहाल इस वेरिएंट के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात की संभावना जताई गयी है कि दक्षिण अफ्रीका में मिला  नया वेरिएंट B.1.1.529 डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि संभव है कि इस पर  कोविड वैक्सीन बेअसर हो सकती है। नये वेरिएंट की जानकारी आने के साथ कई देशों ने कड़े कदम उठाने भी शुरू कर दिये हैं। निवेशकों को आशंका है कि अगर इस वेरिएंट का प्रकोप बढ़ा तो एक बार फिर लॉकडाउन देखने को मिल सकता है। बाजार को आशंका है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में फिलहाल रिकवरी में स्थिरता नहीं है ऐसे में नये वायरस के असर से रिकवरी पटरी से पूरी तरह उतर सकती है। अनिश्चितता को देखते हुए निवेशकों ने बाजार में आज बिकवाली की।  

Write a comment
bigg boss 15