Thursday, June 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हार्ट और डायबिटीज की दवा सहित कई जरूरी मेडिसिन के दाम घटे, सरकार ने कीमतों में की कटौती

हार्ट और डायबिटीज की दवा सहित कई जरूरी मेडिसिन के दाम घटे, सरकार ने कीमतों में की कटौती

ब्लडप्रेशर घटाने वाली दवा हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड की गोलियां अब 11.07 रुपये की जगह 10.45 रुपये में मिलेंगी। इसी तरह, डेपाग्लिफ्लोजिन मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड की कीमत एक गोली के लिए 16 रुपये तय की गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 30 रुपये थी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 17, 2024 10:43 IST
मूल्य कटौती से उन रोगियों को काफ़ी फायदा होगा जो दवाओं और इंसुलिन पर निर्भर हैं।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK मूल्य कटौती से उन रोगियों को काफ़ी फायदा होगा जो दवाओं और इंसुलिन पर निर्भर हैं।

हार्ट मरीज और डायबिटीज रोगियों सहित कई बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने हृदय संबंधी बीमारियों, मधुमेह और अन्य स्थितियों से संबंधित 41 इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और छह फॉर्मूलेशन की कीमतों में कमी करने का ऐलान किया है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, फार्मास्युटिकल विभाग और राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के नोटिफिकेशन के मुताबिक, मधुमेह, शरीर में दर्द, हृदय संबंधी स्थितियों, यकृत संबंधी समस्याओं, एंटासिड, संक्रमण और एलर्जी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक दवाओं के दाम घटाए गए हैं।

कितनी घटी कीमत

खबर के मुताबिक, लिवर में ग्लूकोज उत्पादन को कम करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा जैसे डेपाग्लिफ्लोजिन मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड की कीमत एक गोली के लिए 16 रुपये तय की गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 30 रुपये थी।  भारत में 10 करोड़ से ज़्यादा डायबिटीज के मरीज हैं। इस मामले में दुनिया भर में सबसे ज़्यादा मामलों वाले देशों में भारत भी शामिल है। इस मूल्य कटौती से उन रोगियों को काफ़ी फायदा होगा जो दवाओं और इंसुलिन पर निर्भर हैं। एनपीपीए जैसी नियामक संस्था के लिए दवाओं और फॉर्मूलेशन की कीमतों में बदलाव एक तरह का नियमित काम है।

अस्थमा की ये दवा भी हुईं सस्ती

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बुडेसोनाइड और फॉर्मोटेरोल जैसी दवाओं के संयोजन को और अधिक किफायती बनाया गया है। इसकी कीमत घटाकर एक डोज के लिए अब 6.62 रुपये कर दी गई है। सामान्यत: 120 खुराक वाली एक बोतल की कीमत 3,800 रुपये होती है।

ब्लडप्रेशर की दवा की कीमत भी हुई कम

ब्लडप्रेशर घटाने वाली दवा हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड की गोलियां अब 11.07 रुपये की जगह 10.45 रुपये में मिलेंगी। लाइवमिंट के मुताबिक, इंफेक्शन के लिए सेफ्टाजिडाइम और एविबैक्टम (सोडियम साल्ट के रूप में) पाउडर की कीमत 4000 रुपये की जगह  अब 1,569.94 रुपये प्रति शीशी तय की गई है। एंटासिड एंटीगैस जेल भी अब सस्ता हो गया है। इसकी खुदरा कीमत 2.57 रुपये से घटाकर 0.56 रुपये प्रति 1 मिली तय की गई है।

एटोरवास्टेटिन, क्लोपिडोग्रेल और एस्पिरिन कैप्सूल की कीमत मौजूदा 30 रुपये के मुकाबले अब 13.84 रुपये प्रति कैप्सूल तय की गई है। इसी तरह, पोविडोन-आयोडीन और ऑर्निडाजोल ऑइंटमेंट की कीमत 4 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। पहले यह 15 रुपये मिलीग्राम की कीमत रुपये 70 रुपये थी। इबुप्रोफेन और पैरासिटामोल की गोलियों की कीमत 6 रुपये के मुकाबले 1.59 रुपये प्रति टैबलेट तय की गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement