Monday, April 29, 2024
Advertisement

दवाओं की पैकेजिंग एल्युमिनियम फॉयल में ही क्यों होती है? समझें इसके पीछे का साइंस

हम सभी देखते आए हैं कि दवाओं की पैकेजिंग एल्युमिनियम फॉयल में होती है। लेकिन, कभी आपने ये सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे कारण क्या हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से और समझते हैं इसकी पूरी साइंस

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 05, 2024 11:08 IST
Why is aluminium foil used for packaging- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Why is aluminium foil used for packaging

बचपन से हम लोग देखते आए हैं कि दवाओं की पैकेजिंग एल्युमिनियम फॉयल में होती है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि इसका कारण क्या हो सकता है। तो, बता दें कि ये यूंही नहीं किया जाता बल्कि, एल्युमिनियम फॉयल (medicine in aluminium foil) में कई ऐसे गुण हैं जो कि दवाओं के असर को बचाए रखने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस  एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल के पीछे कई कारण और भी हैं, जिसे हर किसी को जानना चाहिए ताकि आप जब भी किसी दवा को देखें तो उसकी कवरिंग को देख ये बात याद आ जाए।

दवाओं की पैकेजिंग एल्युमिनियम फॉयल में ही क्यों होती है?

1.  दवा के संपर्क में नहीं आते बैक्टीरिया और वायरस

एल्युमिनियम फॉयल की खास बात ये होती है कि पानी और हवा इसके संपर्क में आने पर भी कोई असर नहीं दिखाते। इससे दवाएं बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों के संपर्क से बचे रहते हैं जिससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। तो, किसी भी बैक्टीरिया और वायरस के इंफेक्शन से बचाने के लिए  एल्युमिनियम फॉयल में दवाओं की पैकेजिंग होती है। 

सर्द हवा बढ़ा रही है आंखों की दिक्कत, ड्राइनेस से लेकर आई रेडनेस तक स्वामी रामदेव से जानें उपाय

2. किसी भी तापमान का असर दवाओं पर नहीं होता

एल्यूमीनियम की खास बात ये है कि इस पर सूरज की गर्मी या भीषण ठंड का भी कोई खास असर नहीं होता है। इस तरह दवाएं हर प्रकार के तापमान और इनके प्रभाव से बचे रहते हैं और इनके कैमिकल कंपोजिशन में टेंपरेचर चेंज की वजह से बदलाव का खतरा कम रहता है।  

aluminium used in medicine packaging

Image Source : SOCIAL
aluminium used in medicine packaging

घने कोहरे और शीतलहर के बीच कहीं नहीं है धूप के आसार! इस विटामिन की कमी से लोगों में बढ़ेंगी ये 3 समस्याएं

3. दवाओं का असर कम नहीं होता

बता दें कि एल्यूमीनियम में कभी जंग नहीं लग सकता और इसकी ये कवरिंग एक बैरियर के रूप में काम करती है। इसकी वजह से होता ये है कि दवाओं का असर और इसकी प्रकृति में कोई बदलाव नहीं आता और न ही शरीर में इसकी प्रोडक्टिविटी प्रभावित होती है। तो, बस इन तमाम कारणों से आपको दवाओं की पैकेजिंग एल्युमिनियम फॉयल में ही करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement