Monday, April 29, 2024
Advertisement

घने कोहरे और शीतलहर के बीच कहीं नहीं है धूप के आसार! इस विटामिन की कमी से लोगों में बढ़ेंगी ये 3 समस्याएं

Vitamin d deficiency and cold weather: दिल्ली में इस समय ठंड और कोहरे की मार है। स्थिति ऐसी है कि सर्दी से लोगों को हाल बेहाल है। ऐसे में शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है और जिसकी वजह से कई समस्याएं बढ़ सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 05, 2024 9:45 IST
vitamin d deficiency and cold - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin d deficiency and cold

Vitamin d deficiency and cold weather: दिल्ली में इस समय ठंड और कोहरे ने लोगों को बेहाल कर रखा है। स्थिति ऐसी है कि लोग परेशान हैं कि इतनी ठंड पड़ क्यों रही है। पिछले एक हफ्ते से सूरज नहीं निकल रहा और धूप के कहीं कोई आसार नजर नहीं आ रहे, ऐसे में कुछ बीमारियां इस दौरान बढ़ सकती हैं और इस विटामिन की कमी आपको परेशान कर सकती है। जैसे कि इन दिनों शरीर में सबसे ज्यादा विटामिन डी की कमी होती है जिसका शरीर पर व्यापक तरीके से असर पड़ता है। इसके अलावा इन बीमारी वाले लोग परेशान रहते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

सर्दियों में हो सकती है विटामिन डी की कमी-Vitamin d deficiency and cold weather 

इन दिनों धूप कम निकल रही है। सर्दियों में धूप के संपर्क में कम आने के कारण विटामिन डी की कमी अधिक होती है। इससे जो भी काम विटामिन डी शरीर के लिए करता है वो धीमे-धीमे कम होता जाता है। जैसे कि नींद, भूख, मूड और मानसिक सेहत। इसके अलावा विटामिन डी हड्डियों को सेहतमंद रखने के लिए भी जरूरी है। यही वजह है इसकी कमी से सर्दियों में ये 3 समस्याएं बढ़ सकती हैं।

विटामिन डी की कमी से लोगों में बढ़ेंगी ये 3 समस्याएं

1. डिप्रेशन के लक्षण

विटामिन डी की कमी से लोगों में डिप्रेशन बढ़ सकता है। मेडिकल टर्म में इसे विंटर डिप्रेशन (winter depression) भी कहते हैं जिसमें सूरज का न निकल ब्रेन एक्टिविटी को प्रभावित करता है और डोपाइन होर्मोन्स को कम करता है जिससे डिप्रेशन के लक्षण ज्यादा महसूस हो सकते हैं। जैसे, दुख, अवसाद, अकारण ही रोना और बात-बात पर मूड स्विंग्स। 

मॉर्निंग वॉक कितने समय की होनी चाहिए? जानें किस 1 चीज पर देना चाहिए सबसे ज्यादा ध्यान

2. हड्डियों की बीमारियां

विटामिन डी की कमी से लोगों में हड्डियों से जुड़ी बीमारियां बढ़ती हैं। इसकी वजह से लोगों में अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण बिगड़ते हैं। क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है जिससे आपकी हड्डियां अंदर से मजबूत होती हैं। पर विटामिन डी की कमी से हड्डियों में अकड़न बढ़ेगी जिससे दर्द भी बढ़ सकता है।

Vit d deficiency and cold weather

Image Source : SOCIAL
Vit d deficiency and cold weather

रात को सोने से पहले गुड़ खाने से ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर, जानें एक दिन में कितना खाना है फायदेमंद?

3. नींद से जुड़ी समस्याएं

 विटामिन डी की कमी से लोगों में नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, विटामिन डी मेलाटोनिन जो कि नींद का हार्मोन है इससे बैंलस करने में मदद करता है। लेकिन इसकी कमी से ब्रेन इस हार्मोन को प्रड्यूस करने में सक्षम नहीं हो पाता जिससे नींद की कमी होती है और फिर व्यक्ति रात को सो नहीं पाता और दिन में काम के समय नींद में रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement