Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले गुड़ खाने से ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर, जानें एक दिन में कितना खाना है फायदेमंद?

अगर आप रात का खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं इसे खाने के फायदे.

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 04, 2024 23:11 IST
Jaggery Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaggery Benefits

आयुर्वेद में गुड़ के फायदों के बारे में बताया गया है। सर्दियों के मौसम में तो खासतौर पर गुड़ का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन आपके लिए अमृत समान है। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसलिए लोग आमतौर पर भोजन के बाद गुड़ को खाते हैं। असल में गुड़ शक्कर की तरह रिफाइंड नहीं होता। यही वजह है कि इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं। गुड़ में प्रोटीन, कैल्शियम कैल्शियम , विटामिन बी12, आयरन जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।  वहीं इसमे वसा की मात्रा नहीं पाई जाती है इसलिए गुड़ वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। ऐसे अगर आप रात का खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए जानते हैं इसे खाने के फायदे

  • पेट की समस्या - जी हां गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है
  • सर्दी होने पर - सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं।
  • स्किन के लिए: त्वचा की सेहत के लिए भी गुड़ आपके लिए बहुत काम की चीज है। प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या नहीं होती और त्वचा में चमक आती है। यह आपकी त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है। 
  • दिल की सेहत के लिए: गुड़ में मौजूद पोटेशियम दिल संबंधी बीमारियों की रोकथाम करने में फायदेमंद होता है। दिल के रोगियों के लिए चीनी नुकसानदायक होती है ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है।
  • कब्ज करे दूर: अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो रात में खाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड खाने से आप कब्ज की समस्या से मुक्ति पा सकते है।
  • खराश में फायदेमंद: गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। इससे आवाज भी काफी बेहतर हो जाती है। जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

कितना गुड़ खाएं ?

प्रतिदिन गुड़ के एक तुड़का आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  यानी हर व्यक्ति को रोजाना लगभग 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। 

मलाइका अरोड़ा जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पिएं इस हरे फल का जूस, 1 हफ्ते में ही दिखने लगेगा असर

अदरक और मेथी से लहराने लगेंगे रूखे-सूखे बाल, होंगे जड़ से मजबूत और घने; जानें कैसे करें एक साथ इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement