Monday, April 29, 2024
Advertisement

अदरक और मेथी से लहराने लगेंगे रूखे-सूखे बाल, होंगे जड़ से मजबूत और घने; जानें कैसे करें एक साथ इस्तेमाल

ठंड में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिस वजह से वे लगातार टूटने लगते हैं।अगर आप भी झड़ते और टूटते बालों से परेशान हैं तो दादी नानी के ज़माने के ये नुस्खे आपके बालों की बेहतरीन देखभाल करेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 04, 2024 22:21 IST
Homemade hair oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade hair oil

ठंड में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिस वजह से वे लगातार टूटने लगते हैं। ठंड के अलावा बालों के झड़ने के पीछे स्ट्रेस, हॉर्मोन्स इम्बैलेंस, प्रदूषण और जेनिटिक जैसी वजहें हो सकती हैं। अगर आप भी झड़ते और टूटते बालों से परेशान हैं तो दादी नानी के ज़माने के ये नुस्खे आपके बालों की बेहतरीन देखभाल करेंगे। अपने बालों को डैमेज से बचाने, जड़ से मजबूत बनाने और हेयर ग्रोथ के लिए इस होममेड ऑइल का इस्तेमाल करें। चलिए आपको बताते हैं अदरक मेथी और करी पत्ता का का कैसे करें इस्तेमाल?

अदरक में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है, अदरक का रस उनके लिए कारगर साबित हो सकता है। मेथी आपके हेयर फॉलिकल को मजबूत करते हैं। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की बेहतर देखभाल करते हैं। सरसों के तेल में लिनोलिक और ओलिक एसिड होते हैं, जो सरसों के तेल को एक बेहतरीन हेयर टॉनिक बनाते हैं।  इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बालों को अच्छी तरह नरिश करते हैं। बालों में सरसों का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह डैमेज बालों को सुधारकर उन्हें घना बनाने में मदद करता है। सरसों तेल एक नेचुरल कंडीशनर की तरह भी काम करता है।   वहीं करी पत्ता भी बालों की सेहत को सुधारने में असरदार है।  

कैसे बनाएं ये ऑइल?

कुछ करी पत्ते को 1 चम्मच मेथी और आधा अदरक को ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें। अब इस पीसे हुए पाउडर में आधा कप सरसो का तेल मिलाएं। अब इस तेल को गैस पर 10  मिनट तक पकाएं। अब इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इस तेल को लगाने से आपका बाल मजबूत होगा और स्कैल्प से डैंड्रफ की छुट्टी हो जाएगी। 

मलाइका अरोड़ा जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पिएं इस हरे फल का जूस, 1 हफ्ते में ही दिखने लगेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement