Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मॉर्निंग वॉक कितने समय की होनी चाहिए? जानें किस 1 चीज पर देना है सबसे ज्यादा ध्यान

Morning walk tips: मॉर्निंग वॉक सेहतमंद रहने का सबसे आसान फॉर्मूला है लेकिन, इस दौरान जरूरी ये है कि आप इस 1 नियम को फॉलो करें और जानें मॉर्निंग वॉक की स्पीड कितनी होनी चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 05, 2024 10:36 IST
morning walk - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL morning walk

Morning walk tips: मॉर्निंग वॉक करने वाले कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। दरअसल, मॉर्निंग वॉक शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है जिससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। ये वेट लॉस से लेकर डायबिटीज जैसी कई लाइफस्टाइल बीमारियों से बचाने में मदद करता है। लेकिन, मॉर्निंग वॉक करते समय कुछ नियमों को भूल जाते हैं जिससे शरीर को इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। तो, आज हम मॉर्निंग वॉक से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में जानेंगे कि मॉर्निंग वॉक कितने समय की होनी चाहिए और इस दौरान किस बात पर खास ध्यान देना चाहिए।

मॉर्निंग वॉक कितने समय की होनी चाहिए-How long should a morning walk be

WebMD के अनुसार अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना 20 से 30 मिनट वॉक करना जरूरी है नहीं तो शरीर को इसका कोई फायदा नहीं मिल पाता है। प्रत्येक सप्ताह लगातार 5 दिन 20 से 30 मिनट वॉक करें जिसका शरीर को व्यापक फायदा मिलता है। अगर इससे कम करते हैं तो शरीर की गतिविधियों को ये उतना प्रभावित नहीं कर पाता है जितना इसे करना चाहिए। जैसे कि आपका ब्लड सर्कुलेशन या फिर आपके शरीर का मेटबोलिक रेट।         

रात को सोने से पहले गुड़ खाने से ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर, जानें एक दिन में कितना खाना है फायदेमंद?

इस 1 बात पर दें ध्यान

मॉर्निंग वॉक करते समय आपको इस बात पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है। सबसे पहले तो आपको मॉर्निंग वॉक के दौरान ब्रिस्क वॉक (brisk walking) पर खास ध्यान देना चाहिए। इस दौरान आपको ध्यान देना चाहिए कि आपकी सांस की गति कितनी है और आपके चलने की स्पीड कैसी है। तो,मॉर्निंग वॉक के दौरान ब्रिस्क वॉक पर ध्यान दें जिसमें पैरों की गति तेज हो और रेगुलर हो। 

अदरक और मेथी से लहराने लगेंगे रूखे-सूखे बाल, होंगे जड़ से मजबूत और घने; जानें कैसे करें एक साथ इस्तेमाल

वॉक के दौरान चलने की गति कितनी हो

जैसे तेज चलने की गति 13 से 20 मिनट प्रति मील या 3.0 मील प्रति घंटे से 4.5 मील प्रति घंटे तक हो सकती है। इस गति से, आपको काफी जोर से सांस लेनी चाहिए। इस बात पर ध्यान देकर आप वॉक करने के तमाम फायदे को पा सकते हैं। जैसे कि वेट लॉस, शुगर कंट्रोल और फैट लॉस। तो, वॉक करें पर इसके साथ ही इन बातों पर खास ध्यान दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement