1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कमजोर विदेशी संकेतों से शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्स 1066 अंक टूटा

कमजोर विदेशी संकेतों से शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्स 1066 अंक टूटा

गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 1066 अंक की गिरावट के साथ 39728 के स्तर पर और निफ्टी 291 अंक की गिरावट के साथ 11680 के स्तर पर बंद हुआ है। शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिला है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 15, 2020 16:35 IST
शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली: विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से आज शेयर बाजार में 10 दिन से जारी बढ़त के बाद तेज गिरावट देखने को मिली। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 1066 अंक की गिरावट के साथ 39728 के स्तर पर और निफ्टी  291 अंक की गिरावट के साथ 11680 के स्तर पर बंद हुआ है। शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिला है। आज के कारोबार में निवेशकों को 3.3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 3.3 लाख करोड़ रुपये घटकर 157.2 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया है। 

क्यों गिरा शेयर बाजार

यूरोप में कोरोना संकट की दूसरी लहर आने की आशंका बन गई है, वहीं अमेरिका में राहत पैकेज को लेकर अनिश्चितता भी बढ़ गई है, जिसकी वजह से यूरोपियन मार्केट में शेयर 2 हफ्ते के निचले स्तरों पर पहुंच गए। इसके साथ ही एशियाई बाजारों में भी गिरावट दर्ज हुई है। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बाद भारतीय बाजार में निवेशकों ने तेज मुनाफावसूली की। भारतीय बाजार पिछले 10 सत्र से लगातार बढ़ रहे थे। ये बाजार का पिछले 13 साल में बढ़त का सबसे लंबा दौर था। नकारात्मक संकेतों के बाद ऊपरी स्तरों पर पहुंचे शेयरों से निवेशकों ने अपना मुनाफा वसूल लिया।  RIL जैसे दिग्गज स्टॉक्स में तेज बिकवाली की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी में तेज गिरावट दर्ज हुई। 

कैसा रहा विदेशी बाजारों का हाल
विदेशी बाजारों में आज तेज गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। जर्मनी और यूके के बाजार घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज कर चुके थे। वहीं फ्रांस के बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही थी, हालांकि ये गिरावट सीमित ही रही। वहीं चीन का शंघाई कंपोजिट आज 0.26 फीसदी हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 2.06 फीसदी और जापान का निक्केई 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। 

कैसा रहा घरेलू बाजार में कारोबार
घरेलू शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स आज 3.36 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं, आईटी सेक्टर इंडेक्स 2.87 फीसदी, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 2.38 फीसदी, एनर्जी सेक्टर 2 फीसदी, फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.85 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 47 स्टॉक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक्स में बजाज फाइनेंस (4.98 फीसदी), टेक महिंद्रा (4.43 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (4.07 फीसदी), इंडसइंड बैंक (3.93 फीसदी) और आरआईएल (3.68 फीसदी) शामिल हैं। आज के कारोबार में निफ्टी 2.43 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है, हालांकि निफ्टी में शामिल 16 स्टॉक्स में गिरावट इंडेक्स की गिरावट से भी ज्यादा रही।  

Write a comment
X