Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बाजार में इस हफ्ते करना चाहते हैं कमाई, जानिए क्या है जानकारों की राय

बाजार में इस हफ्ते करना चाहते हैं कमाई, जानिए क्या है जानकारों की राय

इस सप्ताह के आरंभ में सोमवार को बीते महीने जनवरी की थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। नेस्ले इंडिया, अंबुजा सीमेंट भी अपने नतीजे अगले हफ्ते जारी करेगा। इसके साथ कोरोना संकट और वैक्सीन कार्यक्रम पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 14, 2021 18:28 IST
stock market next week- India TV Paisa
Photo:PTI

stock market next week

नई दिल्ली। स्थानीय शेयर बाजारों की चाल आने वाले सप्ताह के दौरान वैश्विक संकेतों से तय हो सकती है। बाजार के जानकारों ने यह राय देते हुए कहा कि कंपनियों के तिमाही परिणामों की घोषणा का दौर करीब करीब पूरा होने को है, ऐसे में बाजार में कुछ नरमी भी देखने को मिल सकता है। उनकी राय में रुपये की विनिमय दर और विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुझानों से भी बाजार प्रभावित हो सकता है।

क्या है बाजार के जानकारों की राय

रेलीगेयर ब्रोकिंग लि.के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजित मिश्रा ने कहा, ‘शेयर सूचकांकों में हाल में दिखी नरमी अनुमानों के अनुसार है पर बाजार में दबाव जैसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है। तिमाही परिणामों की घोषणा का मौसम अब करीब करीब बीत चुका है। बाजार के आगे की दिशा वैश्विक बाजारों के रुझान से प्रभावित हो सकती है।’ सैमको सिक्यूरिटीज के शेयर बाजार अनुसंधान प्रभाग की प्रमुख निराली शाह ने कहा , ‘बाजार अब तक सभी प्रमुख घटनाओं के अनुमानों के अनुसार अपना प्रदर्शन कर चुका है। आने वाले सप्ताह में बाजार में सीमित गिरावट देखने को मिल सकती है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर का भी मानना है कि एक सुधारवादी बजट के बाद आयी भारी तेजी के बाद बाजार में अब थोड़ी गिरावट दिख सकती है। उन्होंने कहा कि बाजार की धारणा सकारात्मक बनी रहेगी पर वैश्विक बाजारों के रुझान का बाजार पर असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: इन 7 कंपनियों ने लोगों को बनाया मालामाल, 5 दिन में 1.4 लाख करोड़ रुपये का फायदा

यह भी पढ़ें: हाईवे के सफर से जुड़े नियमों में होने जा रहा है बदलाव, एक छोटी गलती पर  चुकाना पड़ेगा बड़ा जुर्माना

क्या हैं इस हफ्ते के अहम संकेत

इस सप्ताह के आरंभ में सोमवार को बीते महीने जनवरी की थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे जिस पर निवेशकों की नजर होगी। इसके साथ ही बीते शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी हुए औद्योगिक उत्पादन के दिसंबर महीने के उत्साहवर्धक आंकड़े और जनवरी महीने में खुदरा महंगाई में गिरावट पर बाजार की प्रतिक्रिया सप्ताह के पहले सत्र में ही देखने को मिलेगी। अगले दिन मंगलवार को नेस्ले इंडिया चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी। वहीं, बीते सप्ताह शनिवार को जारी ओएनजीसी के तिमाही वित्तीय नतीजे पर भी बाजार की प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी। अंबुजा सीमेंट के वित्तीय नतीजे गुरुवार को जारी होंगे। अमेरिका, जापान और यूरोप में भी इस सप्ताह कुछ प्रमुख आर्थिक आंकड़े जारी होंगे जिनका असर वैश्विक बाजारों पर देखने को मिलेगा। इन आंकड़ों के अलावा, भारत समेत दुनियाभर में कोरोना महामारी के मामले और वैक्सीन कार्यक्रमों की प्रगति पर भी निवेशकों की निगाहें बनी रहेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement