Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अडानी ग्रुप अब हिस्सेदारी बेचकर जुटाएगी इतने अरब डॉलर, शेयर बाजार को दी ये अहम जानकारी

अडानी ग्रुप अब हिस्सेदारी बेचकर जुटाएगी इतने अरब डॉलर, शेयर बाजार को दी ये अहम जानकारी

Adani Enterprises Share Market: अडानी ग्रुप ने शेयर बाजार को एक बेहद जरूरी सूचना दी है। ग्रुप की दो कंपनियों ने बाजार को दी जानकारी में हिस्सेदारी बेचकर पैसा जुटाने की बात कही है। ऐसा क्यों कहा गया है, आइए पूरा मामला जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 11, 2023 20:05 IST
Adani Group News- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group News

Adani Group News: गौतम अडाणी की अगुवाई वाला समूह इक्विटी शेयर बिक्री के जरिए 2 से 2.5 अरब डॉलर जुटाने पर विचार कर रहा है। अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद कंपनी की यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण और साहसिक योजना है। शेयर बाजारों को दी गयी सूचना के अनुसार समूह की दो कंपनियों के निदेशक मंडल की 13 मई को बैठक होगी जिसमें कोष जुटाने के बारे में निर्णय किया जाएगा। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा है कि कंपनी के निदेशक मंडल की शनिवार 13 मई को अहमदाबाद में बैठक होगी। इसमें अन्य बातों के साथ इक्विटी शेयर या किसी अन्य पात्र प्रतिभूतियों को जारी कर धन जुटाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा और उसे मंजूरी दी जाएगी। निजी नियोजन, पात्र संस्थागत नियोजन, तरजीही आधार पर जारी निर्गम या अन्य किसी माध्यम से अथवा दोनों के माध्यम से पूंजी जुटायी जा सकती है। 

शेयर बाजारों को दी सूचना

समूह की एक अन्य कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी ने भी इसी प्रकार की सूचना शेयर बाजारों को दी है। हालांकि दोनों कंपनियों ने यह नहीं बताया कि वे इक्विटी शेयर बिक्री के जरिये कितनी राशि जुटाएंगी। बहरहाल, मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि अडाणी समूह यूरोप और पश्चिम एशिया के निवेशकों से 2 से 2.5 अरब डॉलर जुटाने पर विचार कर सकता है। इन निवेशकों ने निवेश को लेकर गहरी रूचि दिखायी है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण अडाणी एंटरप्राइजेज को 20,000 करोड़ रुपये का अपना अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) वापस लेना पड़ा था। कंपनी के एफपीओ को पूरा अभिदान मिल गया था, लेकिन उसने पैसे अंशधारकों को लौटा दिए। हिंडनबर्ग ने इस साल जनवरी में जारी अपनी रिपोर्ट में समूह पर खाते में धोखाधड़ी और शेयरों के भाव में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया था। हालांकि अडाणी समूह ने इन आरोपों को पूरी तरह से बेबुनियाद और तथ्यों से परे बताया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement