Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अडानी ग्रुप में पैसा लगाने वालों के लिए बुरी खबर, कल से ही शुरू हो गया था खेल

अडानी ग्रुप में पैसा लगाने वालों के लिए बुरी खबर, कल से ही शुरू हो गया था खेल

Adani Group Share: अडाणी समूह की ओर से ग्रुप कंपनियों की वित्तीय सेहत को लेकर भरोसा दिए जाने के बाद भी शेयरों में बिकवाली थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में ये खबर हैरान करने वाली है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 14, 2023 13:43 IST
Bad news for those who invested in Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE अडानी ग्रुप में पैसा लगाने वालों के लिए बुरी खबर

Bad news for Adani Group: अडाणी ग्रुप की कंपनियों के प्रति बाजार में नकारात्मक धारणों के बीच उनके शेयरों में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी गिरावट जारी है। सुबह के सत्र में अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर बीएसई में 4.89 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,633.5 रुपये प्रति शेयर पर रह गए। ग्रुप की कुछ अन्य कंपनियां भी अपने निचले स्तर पर पहुंच गईं। अडाणी पावर का शेयर गिरकर 148.30 रुपये रह गया तो अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर टूटकर 1,070.55 रुपये, अडाणी ग्रीन एनर्जी गिरकर 653.40 रुपये और अडाणी टोटल गैस के शेयर टूटकर 1,135.60 रुपये रह गए। इसी तरह अडाणी विल्मर के शेयर गिरकर 393.60 रुपये प्रति शेयर पर रह गए जबकि एनडीटीवी के शेयर 188.35 रुपये रह गए। इन सभी कंपनियों के शेयरों में पांच-पांच प्रतिशत की गिरावट आई है। अंबुजा सीमेंट के शेयर बीएसई पर 4.04 प्रतिशत गिरकर 328.55 रुपये, एसीसी के शेयर 2.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,786.75 रुपये और अडाणी पोर्ट्स एंड विशेष आर्थिक क्षेत्र (एपीएसईजेड) के शेयर 1.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 546.70 रुपये प्रति शेयर पर रह गए। सुबह के सत्र में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 295.3 अंक या 0.49 प्रतिशत की मजबूती के साथ 60,727.14 पर कारोबार कर रहा था।

कल से ही शुरु हो गया था खेल

अडाणी ग्रुप की ओर से ग्रुप कंपनियों की वित्तीय सेहत को लेकर भरोसा दिए जाने के बाद भी शेयरों में बिकवाली थमने का नाम नहीं ले रही है। आज भी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर लाल निशान में हैं। सोमवार को अडाणी ग्रुप ने बाजार धारणा सकारात्मक बनाने का प्रयास किया और कहा कि उसकी वृद्धि योजनाएं कायम हैं, व्यापारिक योजनाएं पूरी तरह वित्त पोषित हैं और वह शेयर धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध बना हुआ है। हालांकि, इसका असर निवेशकों पर नहीं हुआ। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों में डर का माहौल है, जिसके चलते वो बिकवाली कर रहे हैं। 

ग्रुप की सात कंपियों का बाजार मूल्य आधा रह गया 

अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी को जारी रिपोर्ट में अडाणी ग्रुप पर धोखाधड़ी का आरोप लगाए जाने के बाद से ग्रुप की सात कंपियों का बाजार मूल्य आधा रह गया है। ग्रुप ने हालांकि सभी आरोपों को खारिज कर दिया था। ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा, हमारी प्रत्येक स्वतंत्र कंपनी का लेखा-जोखा बहुत अच्छा है। हमारे पास उद्योग जगत की सबसे स्वस्थ विकास क्षमताएं, मजबूत कॉरपोरेट शासन, सुरक्षित संपत्ति, मजबूत नकदी प्रवाह है और हमारी कारोबारी योजनाएं पूरी तरह वित्तपोषित है।” ग्रुप ने वृद्धि लक्ष्य और पूंजीगत व्यय में कटौती की खबरों को खारिज कर दिया। “परियोजनाओं में देरी हो सकती है लेकिन कोई भी स्थगित या रद्द नहीं हुई है और सौर, हरित हाइड्रोजन और हवाई अड्डों के विस्तार की योजनाएं सही रास्ते पर हैं। प्रवक्ता ने कहा, “मौजूदा बाजार स्थिर होते ही प्रत्येक इकाई अपनी पूंजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेगी। निश्चिंत रहें, हम शेयरधारकों को बेहतर लाभ देने के लिए अपनी इकाइयों की सतत क्षमता में विश्वास रखते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement