Friday, February 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. BJP की प्रचंड जीत स्टॉक मार्केट निवेशकों को करेगी मालामाल, एक्सपर्ट बोले- शेयर बाजार जल्द बनाएगा ये नया रिकॉर्ड

BJP की प्रचंड जीत स्टॉक मार्केट निवेशकों को करेगी मालामाल, एक्सपर्ट बोले- शेयर बाजार जल्द बनाएगा ये नया रिकॉर्ड

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग फर्म के फाउंडर और दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन ने इंडिया टीवी को बताया कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत मानकर शेयर बाजार चल रहा था। इसी बदौलत शुक्रवार और उससे पहले की तेजी आई थी लेकिन छत्तीसगढ़ में इस तरह का होगा, यह किसी को अनुमान नहीं था।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 03, 2023 13:31 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से तीन में भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रचंड बहुमत से सरकार बना रही है। राज्यों में बीजेपी की लहर ने 2024 में होने वाले आम चुनाव की तस्वीर साफ कर दी है। राजनीति पंडित भी अब मानने लगे हैं कि अगले साल आम चुनाव में बीजेपी का तोड़ किसी पार्टी के पास नहीं है। चुनावी जीत से जहां एक ओर बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता गदगद हैं, वहीं दूसरी ओर स्टॉक मार्केट निवेशकों की चांदी होने वाली है। मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि बीजेपी को राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचंड बहुमत मिलना शेयर बाजार के लिए पॉजिटिव है। हालांकि, शेयर बाजार पहले से मानकर चल रहा था कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी लेकिन छत्तीसगढ़ सरप्राइज पैकेज है। इसका असर सोमवार से खुलने वाले शेयर बाजार पर दिखाई देगा। शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी और बाजार नए रिकॉर्ड की ओर बढ़ेगा।

निफ्टी में तत्काल 200 अंकों की तेजी संभव 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग फर्म के फाउंडर और दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन ने इंडिया टीवी को बताया कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत मानकर शेयर बाजार चल रहा था। इसी बदौलत शुक्रवार और उससे पहले की तेजी आई थी लेकिन छत्तीसगढ़ में इस तरह का होगा, यह किसी को अनुमान नहीं था। इसका असर सोमवार से बाजार पर दिखाई देगा। बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है और निफ्टी 50 में कम से कम 200 अंकों का उछाल देखने को मिल सकता है। आपकों बता दें कि पिछले हफ्ते बीएसई के सूचकांक सेंसेक्स में 1,511.15 अंक की उछाल रही जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी 473.2 अंक चढ़ गया था। शुक्रवार को निफ्टी 134.75 अंक चढ़कर 20,267.90 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ था।

निवेशकों का भरोसा और मजबूत होगा

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि वैश्विक बाजार इस समय बेहतरीन स्थिति में है। अमेरिका के 10-वर्षीय बॉन्ड का प्रतिफल और डॉलर सूचकांक में नरमी आने से बाजार को ताकत मिलती है। इन पर बारीकी से नजर रखी जाएगी क्योंकि इनमें बाजार की धारणा पर असर डालने की क्षमता होती है। इसके साथ ही गौर ने कहा कि बाजार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। उन्होंने कहा कि एक स्थिर राजनीतिक माहौल निवेशकों का विश्वास बढ़ा सकता है और बाजार को ऊंचा उठा सकता है। अब जब चुनाव परिणाम आ गए हैं और तस्वीर साफ हो गई तो निश्चित ही बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिलेगी। 

बीजेपी हारी तो 25% गिर जाएगा मार्केट

मुंबई में एक अंग्रजी द्वारा आयोजित एक में दिग्गज शेयर बाजार निवेशक क्रिस वुड ने कहा था कि अगर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को 2004 की तरह राष्ट्रीय चुनावों में अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ता है, तो बाजार में 25% या उससे अधिक गिरावट आ सकती है। हालांकि, जिस तरह से सेमीफाइनल मैच में बीजेपी ने जीत दर्ज की है, वह 2024 की तस्वीर साफ करने के लिए काफी है। इसका असर बाजार पर दिखाई देगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement