1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Delhi-NCR की यह रियल एस्टेट कंपनी लाएगी IPO, बाजार से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

Delhi-NCR की यह रियल एस्टेट कंपनी लाएगी IPO, बाजार से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

IPO से प्राप्त आय का उपयोग कर्ज के भुगतान, भूमि अधिग्रहण और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 13, 2022 14:16 IST
IPO- India TV Hindi
Photo:FILE IPO

Delhi-NCR में आवासीय प्रोजेक्ट बनाने वाली रियल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए 1,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराए हैं। मंगलवार को जमा किए गए दस्तावेज के अनुसार, आईपीओ के तहत 750 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे। कंपनी के प्रवर्तक एवं निवेशक 250 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। ओएफएस के तहत, प्रवर्तक सर्वप्रिय सिक्योरिटीज और निवेशक इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन 125-125 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर की बिक्री करेंगे। 

फंड का उपयोग कर्ज भुगतान में करेगी कंपनी 

निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग कर्ज के भुगतान, भूमि अधिग्रहण और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इसके अलावा पूंजी का उपयोग अनुषंगी कंपनियों के ऋण भुगतान के लिए भी किया जाएगा। सिग्नेचर ग्लोबल ने मार्च, 2022 तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 23,453 आवासीय और वाणिज्यिक इकाइयों की बिक्री की थी। कंपनी की वित्त वर्ष 2021-22 में बिक्री 142.47 प्रतिशत बढ़कर 2,590.22 करोड़ रुपये हो गई है। 

इन कंपनियों को आईपीओ लाने की मिली मंजूरी 

खुदरा आभूषण कंपनी सेन्को गोल्ड, इलेक्ट्रॉनिक उप-प्रणाली और इलेक्ट्रॉनिक तार को कवर करने के लिये उत्पाद बनाने वाली डीसीएक्स सिस्टम तथा फ्रोजन मीट निर्यातक एचएमए एग्रो इंडस्ट्रीज को बाजार नियामक सेबी से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने की मंजूरी मिल गयी है। इन कंपनियों ने आईपीओ के लिये प्रारंभिक दस्तावेज इस साल मार्च और अप्रैल में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास जमा किये थे। सेबी ने पांच से सात जुलाई के बीच इन कंपनियों को आईपीओ लाने को मंजूरी दे दी। तीनों कंपनियों की आईपीओ के जरिये संयुक्त रूप से 1,605 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। विवरण पुस्तिकाओं के अनुसार, आईपीओ के जरिये सेन्को ने 525 करोड़ रुपये, डीसीएक्स सिस्टम ने 600 करोड़ रुपये और एचएमए एग्रो ने 480 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। 

Latest Business News