Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. गोल्ड ने लगाया गोता, चांदी हुई चित, खरीदारी से पहले 10 ग्राम सोने की कीमत यहां करें नोट

गोल्ड ने लगाया गोता, चांदी हुई चित, खरीदारी से पहले 10 ग्राम सोने की कीमत यहां करें नोट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा कि मंगलवार को सोने की कीमत (Gold price in Delhi) में गिरावट आई.

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: September 05, 2023 17:40 IST
gold- India TV Paisa
Photo:PTI सोना

बहुमूल्य धातुओं की कीमत में मंगलवार को गिरावट का रुख देखने को मिला. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने (Gold) की कीमतें 150 रुपये गिरकर 60,300 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं। पीटीआई की खबर के मुताबिक, पिछले कारोबार में कीमती धातु (Gold price in delhi today) 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी (silver price) भी 1,500 रुपये गिरकर 75,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

दिल्ली में सोने की हाजिर कीमतें

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा कि मंगलवार को सोने की कीमत (Gold price in delhi) में गिरावट आई, इंटरनेशनल मार्केट में मंदी के कारोबार के बाद दिल्ली बाजार में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 150 रुपये की गिरावट के साथ 60,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थीं। इंटरनेशनल मार्केट्स  में, सोना और चांदी दोनों 1,936 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और 23.60 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की गिरावट पर थे।

कीमत पर क्यों पड़ा प्रभाव

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि श्रम दिवस की छुट्टी के चलते अमेरिकी बाजार बंद थे और साथ ही निवेशक इस महीने फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले अमेरिकी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य पर अधिक संकेतों का इंतजार कर रहे थे, इसलिए सोने की कीमत स्थिर रही। अबंस होल्डिंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिंतन मेहता ने कहा कि आज बाजार की दिशा बुधवार को होने वाले अमेरिकी सेवा पीएमआई से पहले यूरोपीय देशों से सेवा पीएमआई पर आने वाली रिपोर्टों से प्रभावित होगी।

आने वाले समय में अमेरिकी फेड का रुख ब्याज दरों को लेकर क्या रहता है, इससे सोने की कीमतों के ट्रेंड की दिशा तय होगी। वायदा बाजार में सोने का भाव मंगलवार को 48 रुपये बढ़कर 59,441 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया। सोने में 11,996 लॉट्स का कारोबार हुआ। वायदा बाजार में चांदी की कीमत में नरमी देखने को मिली। इसकी कीमत 771 रुपये गिरकर 73,750 रुपये प्रति किलो हो गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement