Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सोना मतलब क्या? यहां जानिए निवेश से होने वाले नफा-नुकसान की पूरी कहानी

सोना मतलब क्या? यहां जानिए निवेश से होने वाले नफा-नुकसान की पूरी कहानी

Gold Profit: सोना मतलब क्या? एक बार सोचिए और जवाब तलाशने की कोशिश कीजिए कि सोना खरीदने के पीछे आपका उद्देश्य क्या होता है? निवेश के लिए शौक के लिए या दिखावा करने के लिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 17, 2023 17:36 IST
Gold Profit- India TV Paisa
Photo:FILE Gold Profit

Gold For Investment: भारत में सोने को बड़ा भाई के समान माना जाता है। शादी हो या कोई फेस्टिवल सोने की खरीदारी में कमी नहीं आती। कोई इसे शौक के लिए खरीदता है तो किसी का उद्देश्य इसमें निवेश करना होता है। भारत में सोने के प्रति दिवानगी किसी से छिपी हुई नहीं है।  इसलिए दुनिया में सबसे अधिक सोने की मांग भारत में रहती है। आज सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 60 हजार के रुपये पार पहुंच गई है। इसके बावजूद सोना खरीदने वालों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में हम आपको सोने के उन 10 फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शायद आपको जरूर जानना चाहिए। 

सोना मतलब क्या?

  • इंटरनेशनल करेंसी: सोना दुनिया की सबसे पुरानी करेंसी है। इसके जरिये आप दुनियाभर में खरीदारी कर सकते हैं।
  • निवेश पर नुकसान का खतरा नहीं: सोने का इतिहास देखें तो हमेशा सोने ने शानदार रिटर्न देने का काम किया है। सोने का भाव हमेशा बढ़ता ही है। 
  • महंगाई से मुकाबला करने में सक्षम: सोना महंगाई से बचाने का काम करता है। महंगाई बढ़ने के साथ सोने की कीमत में बढ़ोतरी होती है। 
  • कम पैसे से भी निवेश करने का मौका: सोने में निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रकम की जरूरत नहीं होती है। आप कम पैसे से भी सोने में निवेश कर सकते हैं। 
  • सबसे ज्यादा लिक्विड एसेट: सोना सबसे अधिक लिक्विड एसेट है। यानी आप जब चाहे इसे बेचकर पैसा ले सकते हैं।
  • बड़े से बड़े संकट का साथी: इंश्योरेंस की तरह सोना भी संकट का साथी है। कोरोना में बहुत सारे लोगों को सोने ने सहारा दिया।
  • सस्ते ब्याज पर तुरंत लोन​ दिलाने में सक्षम: अगर आपके पास सोना है तो बैंक से आप सस्ते ब्याज पर गोल्ड लोन ले सकते हैं। यह लोन पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता होता है। 
  • अगली पीढ़ी के लिए यादगार तोहफा: सोने को भविष्य की पीढ़ियों को आसानी से हस्तांतरित किया जा सकता है। 
  • लंबी अवधि में शानदार रिटर्न: सोने में किया हुआ निवेश सबसे ज्यादा रिटर्न देने का काम किया है। 1964 में 10 ग्राम सोने की कीमत 63 रुपये था। आज 60 हजार के पार। 
  • निवेश के लिए बुहत जानकारी की जरूरत नहीं: रियल एस्टेट, शेयर में निवेश करने के लिए ज्ञान की जरूरत है। सोने में ऐसा नहीं है। कोई भी इसमें निवेश कर सकता है। 

ये भी पढ़ें: स्वतंत्र भारत में भी आप हैं खुद के वित्तीय गुलाम, जानें इससे कैसे मिलेगी आजादी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement