Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना पिछली दिवाली से अबतक हो चुका 20% महंगा, इस फेस्टिवल खरीदारी करना सही या नहीं?

सोना पिछली दिवाली से अबतक हो चुका 20% महंगा, इस फेस्टिवल खरीदारी करना सही या नहीं?

फेस्टिवल सीजन में फिजिकल गोल्ड की खरीदारी बढ़ने से इसकी कीमतों में और भी मजबूती आने के आसार हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि गोल्ड के लिए फिलहाल माहौल अच्छा है। सोने को मौजूदा भू-राजनितिक सपोर्ट दे रहा है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 25, 2023 9:05 IST
 बीते 20 अक्टूबर को सोना पांच महीने के शिखर पर पहुंच गया था।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK बीते 20 अक्टूबर को सोना पांच महीने के शिखर पर पहुंच गया था।

फेस्टिवल सीजन में भारत में सोना (Gold) खरीदना शुभ माना जाता है। खासकर नवरात्रि और दिवाली जैसे मौके पर तो इसकी डिमांड काफी तेज रहती है। सोने की खरीदारी पर रिटर्न की बात करें तो करीब एक साल में सोने की कीमत (Gold price) में 20 प्रतिशत की तेजी आई है। इस दौरान घरेलू मार्केट में सोने की कीमत 10,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 60,700 हो गई हैं। सोने से भारत में लोगों का भावनात्मक जुड़ाव भी है और निवेश के लिए एक परंपरागत साधन भी है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, सोना आने वाले फेस्टिवल में अपनी ऊंचाई पर बना रहेगा और कीमतें मजबूत रहेंगी। सोना अच्छा रिटर्न देता रहेगा।

दो हफ्तों में लगभग 9% की बढ़ोतरी

खबर के मुताबिक, सोने की कीमतों (Gold price) में बीते मंगलवार को तेजी देखने को मिली। बीते 20 अक्टूबर को सोना पांच महीने के शिखर पर पहुंच गया था। इजरायल-हमास युद्ध के व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष में बढ़ने की चिंताओं के बीच सेफ हेवल डिमांड के चलते पिछले दो हफ्तों में इसमें लगभग 9% की बढ़ोतरी हुई है। इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो हाजिर सोना 0.2% बढ़कर 1,976.99 डॉलर प्रति औंस पर था, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1,988.10 डॉलर पर स्थिर था।

 सोने-चांदी के लिए तेजी के बुनियादी सिद्धांत बरकरार
डोमेस्टिक मार्केट पर गौर किया जाए तो  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स) पर सोमवार को सोने की कीमतें 0.23% कम होकर 60,598 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं। चांदी की कीमतें भी 1.18% गिरकर ₹72,052 प्रति किलोग्राम पर आ गईं। दशहरा की छुट्टी के चलते मंगलवार को भारतीय बाजार बंद थे। एक्सपर्ट का मानना है कि मौजूदा व्यापक वैश्विक चिंताओं के बीच सोने और चांदी के लिए तेजी के बुनियादी सिद्धांत बरकरार हैं। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक,एक्सपर्ट का कहना है कि गोल्ड के लिए फिलहाल माहौल अच्छा है। वैसे कीमतों के मामले में सोने को मौजूदा भू-राजनितिक सपोर्ट दे रहा है। फेस्टिवल सीजन में फिजिकल गोल्ड की खरीदारी बढ़ने से इसकी कीमतों में और भी मजबूती देखने को मिल सकती है।

कहां तक जा सकता है सोना
एक्सपर्ट मानते हैं कि इस दिवाली सोने की कीमतें (Gold price) 62,000-62,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं, जबकि चांदी की कीमतें 75,000 रुपये के लेवल को छू सकती हैं। उम्मीद यह भी है कि दिसंबर 2023 तक एमसीएक्स पर सोने की कीमतें 64,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल तक पहुंच सकती हैं और चांदी की कीमतें ₹85,000 प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं। सोने की कीमत के आगे मजबूत रहने के आसार हैं, लेकिन कोई भी फैसला करने से पहले अपने निवेश लक्ष्यों पर जरूर गौर करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement