1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. गुजरात-हिमाचल के चुनावी नतीजों का शेयर बाजार पर कितना पड़ेगा असर, बता रहे हैं एक्सपर्ट

गुजरात-हिमाचल के चुनावी नतीजों का शेयर बाजार पर कितना पड़ेगा असर, बता रहे हैं एक्सपर्ट

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि एग्जिट पोल के बाद अब बाजार में बड़ी ​गिरावट की संभावना नहीं है।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 06, 2022 13:21 IST
शेयर बाजार- India TV Hindi
Photo:INDIA TV शेयर बाजार

गुजरात-हिमाचल और MCD चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल ने शेयर बाजार को निराश किया है। शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 307.27 अंक​ टूटकर 62,527.33 अंक पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में शेयर बाजार निवेशकों की चिंता बढ़ गई है कि जब 8 आठ दिसंबर को हिमाचल-गुजरात विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू होगी और परिणाम आएंगे तो शेयर बाजार की चाल कैसी रहेगी? अगर, दोनों राज्यों में एग्जिट पोल के अनुसार, परिणाम आते हैं तो क्या बाजार में तेजी लौटेगी या गिरावट देखने को मिलेगी? आपको बता दें कि ज्यादातर एग्जिट पोल ने गुजरात में भारतीय जनता पाटी (BJP) की वापसी और हिमाचल में कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिलने का अनुमान लगाया है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि चुनावी नतीजों का भारतीय शेयर बाजार पर क्या असर होगा?

बाजार में बड़ी गिरावट की आशंका नहीं, तेजी जरूर संभव 

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि एग्जिट पोल के बाद अब बाजार में बड़ी ​गिरावट की संभावना नहीं है। गुजरात चुनाव परिणाम पर देशभर की नजर है। वहां बीजेपी सत्ता में वापसी करती दिख रही है। यह भारतीय बाजार के लिए अच्छी खबर होगी। हां, हिमाचल में जरूर कड़ी टक्कर है लेकिन कुछ भी संभव है। कुल मिलाकर दोनों राज्यों के चुनाव का जो असर बाजार पर होना था वो हो गया है। ऐसे में आगे बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है। आसमान छूती महंगाई से राहत मिलने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भी रेपो रेट में बुधवार को बड़ी बढ़ोतरी नहीं करेगा। यह बाजार को बूस्ट करने का काम करेगा। ऐसे में आने वाले दिनों में निफ्टी एक बार फिर 18,900 और सेंसेक्स 63,000 के पार होगा। 8 दिसंबर यानी रिजल्ट डे के दिन भी बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 

सेंसेक्स में 1000 अंक की गिरावट, निफ्टी भी कमजोर

बीते पांच कारोबारी सेशन पर नजर डालें तो सेंसेक्स में करीब 1,000 अंकों की गिरावट आ चुकी है। 1 दिसंबर को सेंसेक्स 63,413 अंक के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। वहीं, 6 दिसंबर यानी आज सेंसेक्स टूटकर 62,469.59 अंक पर कारोबार कर रहा है। यानी सेंसेक्स में करीब 1000 अंकों की गिरावट आ चुकी है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि निवेशकों की नजर अब रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के परिणामों, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर है। इसके साथ ही 13-14 दिसंबर को होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक पर है। इनसे तय होगा कि निकट भविष्य में निवेशकों का ‘मूड’ कैसा रहने वाला है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। कुल मिलकार बाजार का मूड अभी पॉजिटिव बना हुआ है। निवेशकों को डरने की कोई वजह नहीं है। 

Latest Business News