Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारत के सरकारी बैंक स्टॉक्स ने एशिया पैसिफिक में किया शानदार परफॉर्मेंस, टॉप 15 में 10 पर कब्जा

भारत के सरकारी बैंक स्टॉक्स ने एशिया पैसिफिक में किया शानदार परफॉर्मेंस, टॉप 15 में 10 पर कब्जा

भारतीय पीएसयू बैंकों का यह दमदार प्रदर्शन निवेशकों की बढ़ती रुचि और बैंकों के मजबूत वित्तीय मेट्रिक्स को दर्शाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 09, 2023 14:46 IST
पीएसयू बैंक- India TV Paisa
Photo:PIXABAY पीएसयू बैंक

भारत के सरकारी बैंकों (PSU banks) के स्टॉक्स ने एशिया-प्रशांत के समकक्षों के मुकाबले जबरदस्त परफॉर्मेंस किया है। भारतीय पीएसयू बैंकों का यह दमदार प्रदर्शन (PSU banks stocks)से निवेशकों की बढ़ती रुचि और बैंकों के मजबूत वित्तीय मेट्रिक्स को दर्शाता है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलीजेंस (S&P Global Market Intelligence) ने यह बात अपने रिपोर्ट में कही है। IANS की खबर के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों (govt bank stocks) ने लगातार दूसरी तिमाही में रैंकिंग में दबदबा बनाते हुए टॉप 15 में से 10 स्थानों पर कब्जा कर लिया।

इंडियन ओवरसीज बैंक स्टॉक प्राइस सबसे तेज 

खबर के मुताबिक, एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलीजेंस के आंकड़ों में कहा गया है कि तिमाही में इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का शेयर मूल्य 91.60 प्रतिशत बढ़कर 15 एशिया-प्रशांत बैंकों की लिस्ट में टॉप पर रहा, जबकि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 76.59 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ दूसरे स्थान पर था। इंडोनेशिया का पीटी बैंक नेशनलनोबु टीबीके 74.80 प्रतिशत की शेयर मूल्य बढ़ोतरी के साथ तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा, दो जापानी बैंकों और पाकिस्तान और श्रीलंका के एक-एक बैंक बाकी स्थान पर अपनी जगह बना सके। 

इन देशों के बैंकों ने भी बनाई जगह
एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलीजेंस डेटा से पता चलता है कि सबसे कम कुल रिटर्न वाले 15 एशिया-प्रशांत बैंक शेयरों में पूर्वी एशिया के दस बैंक शामिल हैं, जबकि बाकी स्थान इंडोनेशिया के तीन और फिलीपींस और वियतनाम के एक-एक बैंक ने लिया है। तिमाही में इंडोनेशिया के पीटी बैंक जागो टीबीके और पीटी बैंक नियो कॉमर्स टीबीके की शेयर कीमतें क्रमशः 37.65 प्रतिशत और 34.87 प्रतिशत घट गईं।

मुख्य भूमि चीन के सात बैंकों को सूची में शामिल किया गया, जो मोटे तौर पर वहां के शेयर बाजारों के प्रदर्शन के अनुरूप था, जहां शंघाई स्टॉक एक्सचेंज का एसएसई कंपोजिट इंडेक्स लगभग 3 प्रतिशत गिर गया और हैंग सेंग मेनलैंड बैंक इंडेक्स 11 प्रतिशत गिर गया। तीसरी तिमाही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement