Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निवेशकों को मिलेगा मालामाल होने का मौका, आकाश का आईपीओ लाने की तैयारी में Byju's

निवेशकों को मिलेगा मालामाल होने का मौका, आकाश का आईपीओ लाने की तैयारी में Byju's

IPO of Akash: बाजयू के बोर्ड ने आईपीओ के लिए अपनी आधिकारिक मंजूरी दे दी है। बायजू ने अप्रैल 2021 में लगभग 95 करोड़ अमेरिकी डॉलर या लगभग 7,100 करोड़ रुपये में एईएसएल का अधिग्रहण किया था।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 05, 2023 15:12 IST
Byju's IPO- India TV Paisa
Photo:FILE Byju's IPO

Byju's IPO: एडटेक कंपनी बायजू अगले साल के मध्य तक आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। आकाश एजुकेशन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराती है। बायजू ने एक बयान में कहा कि आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की आय वित्त वर्ष 2023-24 में 4,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान परिचालन लाभ 900 करोड़ रुपये रह सकता है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बायजू अपनी सहायक इकाई आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) का आईपीओ अगले साल के मध्य में पेश करेगी।

बोर्ड से मिली मंजूरी

बाजयू के बोर्ड ने आईपीओ के लिए अपनी आधिकारिक मंजूरी दे दी है। बायजू ने अप्रैल 2021 में लगभग 95 करोड़ अमेरिकी डॉलर या लगभग 7,100 करोड़ रुपये में एईएसएल का अधिग्रहण किया था। अधिग्रहण के बाद आकाश की आय पिछले दो वर्षों में तीन गुना बढ़ी है। बता दें कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (इरेडा) का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इरेडा के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए सितंबर तक दस्तावेजों का मसौदा जमा कर सकती है। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय यह जानकारी दी है। पांडेय ने कहा, ‘‘हमने मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की है और वे मूल्यांकन के साथ आगे बढ़ेंगे। हम तीन-चार माह में दस्तावेजों का मसौदा दाखिल कर पाएंगे।’’ 

पिछले महीने हिस्सेदारी बेचने की मिली थी मंजूरी 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध कराती है। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने पिछले महीने सरकार की कुछ हिस्सेदारी बेचकर इरेडा की सूचीबद्धता को मंजूरी दी थी। सरकार नए शेयर जारी कर इरेडा के लिए धन जुटाना चाहती है। इरेडा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है। मार्च, 2022 में सरकार ने इरेडा में 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी डाली थी। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने अपना सबसे ऊंचा 865 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement