1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. LIC के IPO में नुकसान झेलने वाले अब होंगे मालामाल! कंपनी दे सकती है बड़ा तोहफा

LIC के IPO में नुकसान झेलने वाले अब होंगे मालामाल! कंपनी दे सकती है बड़ा तोहफा

यदि आपने भी आईपीओ में निवेश किया था और गिरावट से निराश हैं तो शेयर बेचिए नहीं, यह आपको लाभ देगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 28, 2022 18:19 IST
IPO- India TV Hindi News
Photo:FILE

IPO

Highlights

  • बीमा कंपनी पहली बार 30 मई अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करेगी
  • बीएसई पर LIC का शेयर करीब तेजी के साथ 824.80 रुपये पर बंद हुआ
  • एलआईसी के आईपीओ को 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था

LIC IPO News: भारतीय शेयर बाजार के इतिहास के बसे बड़े LIC IPO का इंतजार लोगों को कई महीनों से था। IPO आया भी लेकिन निवेशकों के हाथ निराशा से बढ़कर कुछ नहीं लगा। शेयर अपने लिस्टिंग प्राइस से नीच गिरता ही चला गया। लेकिन अब भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देने का फसला कर लिया है। 

LIC की ओर से इसी सप्ताह घोषणा की गई है कि उसका बोर्ड डिविडेंड देने पर विचार करेगा। बीमा कंपनी पहली बार 30 मई अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करेगी। माना जा रहा है कि इसी दौश्रान डिविडेंड की घोषणा हो जाए। ऐसे में यदि आपने भी आईपीओ में निवेश किया था और गिरावट से निराश हैं तो शेयर बेचिए नहीं, यह आपको लाभ देगा। 

इस बारे में आई एक रिपोर्ट में बताया गया कि स्टॉक मार्केट को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा है कि वह 31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही और वर्ष (2021-22) के लिए वित्तीय नतीजों पर चर्चा के साथ ही डिविडेंड के भुगतान को लेकर एलान करेगी।

क्या होता है डिविडेंड  

दरअसल, डिविडेंड किसी भी कंपनी के लाभ का ​वह हिस्सा होता है जो कंपनी की तरफ से अपने शेयरधारकों को बांटा जाता है। जब कोई कंपनी लाभ कमाती है, तो वह शेयरधारकों को लाभांश के रूप में लाभ के अनुपात का भुगतान करती है। गौरतलब है कि मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर कंपनी का शेयर करीब तेजी के साथ 824.80 रुपये पर बंद हुआ।

सबसे बड़ा IPO

LIC का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ था, जो कि चार मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और नौ मई को बंद हुआ था। इसने बाजार से 20,557 करोड़ रुपये कमाए थे। बता दें कि एलआईसी के आईपीओ को 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था।

Latest Business News

Write a comment