Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक के निवेशक हो जाएं सावधान! इस कारण इन शेयरों में बड़ी गिरावट का खतरा

मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक के निवेशक हो जाएं सावधान! इस कारण इन शेयरों में बड़ी गिरावट का खतरा

शेयर बाजार में एक बार फिर उतार-चढ़ाव का दौर शुरू हो गया है। लगातार तेजी के बाद बाजार में बड़ी गिरावट बुधवार को देखने को मिली। आज भी कमजोर शुरुआत के बाद बाजार संभला है। ऐसे में निवेशकों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 21, 2023 12:15 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में पिछले दो दिन से बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बुधवार को बड़ी बिकवाली शेयर निवेशकों के करीब 9 लाख करोड़ डूब गए हैं। आज भी बाजार गिरावट के साथ खुला था लेकिन अब हरे निशान में लौट आया है। हालांकि, अभी खतरा टला नहीं है। शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय बाजार का वैल्यूएशन दुनिया में सबसे अधिक महंगा हो चुका है। वैल्यूएशन महंगा करने में मिड और स्मॉल कैप स्टॉक की अहम भूमिका है। इसके चलते कभी भी बड़ा करेक्शन आ सकता है। अगर करेक्शन आएगा तो सबसे अधिक गिरावट मिड और स्मॉल कैप स्टॉक में होगा। इसलिए मिड और स्मॉल-कैप में करेक्शन का खतरा

इसलिए मिड और स्मॉल-कैप में गिरावट का खतरा

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी. के. विजयकुमार कहा, चूंकि वैल्यूएशन अत्यधिक है इसलिए मिड और स्मॉल-कैप में करेक्शन की संभावना बनी हुई है। उन्होंने कहा कि गिरावट पर लार्जकैप में खरीदारी देखने को मिलेगी। निवेशक बाजार के स्थिर होने का इंतजार कर सकते हैं और गिरावट आने पर उच्च गुणवत्ता वाले लार्ज-कैप स्टॉक खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि बुधवार को व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप में 3.42 प्रतिशत और मिडकैप में 3.12 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। 

बाजार में मुनाफावसूली कभी भी संभव 

शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार रिकॉर्ड हाई पर पहुंच चुका है। ऐसे में कोई भी खराब सेंटिमेंट या न्यूज बाजार में बड़ा मुनाफावसूली करा सकता है। इसको देखते हुए निवेशकों को सर्तक रहने की जरूरत है। अगर किसी मिड या स्मॉल कैप में अच्छा मुनाफा हो रहा है ​तो उसमें से मुनाफा निकालकर लॉर्ज कैप में निवेश करना बेहतर फैसला हो सकता है। लॉर्ज कैप स्टॉक्स अभी भी अच्छे वैल्यूएशन पर उपलब्लध हैं। इसके चलते अगर बाजार में करेक्शन आता भी है तो कम नुकसान उठाना पड़ेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement